Aadhaar PVC Card: जानिए क्या है आधार पीवीसी आधार कार्ड, घर बैठें ऐसे ऑनलाइन करें ऑर्डर

By स्वाति सिंह | Published: December 17, 2020 04:04 PM2020-12-17T16:04:47+5:302020-12-17T17:26:17+5:30

Next

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक बड़ी जरूरत बन गई है। बैंक का खाता खुलवाने से लेकर पैन कार्ड बनवाने तक, हर जगह इसका इस्तेमाल किया जाता है। मामला यहां तक है कि छोटा-सा सिम कार्ड खरीदने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

कई जगह इसे पहचान पत्र के तौर पर भी दिखाना पड़ता है। हालांकि, यह हर काम के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन अक्सर इस्तेमाल में आता रहता है। लेकिन आधार के साथ एक समस्या रही है कि वह कागज फॉर्म होता है, जिसे संभालना काफी मुश्किल है।

इस मुश्किल को सही करने के लिए आधार नियामक संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पीवीसी ( Aadhaar PVC Card) कार्ड पेश किया है। आइए जानते हैं क्या है इसकी खासियत और कैसे इसे बनवा सकते हैं?

अभी तक जैसे आप पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड का पीवीसी वर्जन देख रहे थे, आधार कार्ड का पीवीसी वर्जन वैसा ही है। यह दिखने में आकर्षक होने के साथ-साथ काफी लंबे समय तक चल सकता है। सीधे शब्दों में कहें, तो कटने और फटने का डर काफी कम होता है।

सबसे पहले UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाएं

- वहां आपको My Aadhaar Section मिलेगा। उस पर स्क्रॉल करने पर Get Aadhar का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

- नए टैब में Order Aadhar PVC Card का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

- अपने 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आइडी या 28 अंकों की ईआईडी के साथ सिक्योरिटी कोड बॉक्स को भरकर SEND OTP पर क्लिक करें।

- ओटीपी की प्रक्रिया को पूरा करें

- पेमेंट का ऑप्शन आएगा। उस पर क्लिक करें।

- पेमेंट का प्रक्रिया पूरी करें। इसकी सूचना आपके मोबाइल पर आएगी।

- कुछ दिनों के बाद आधार कार्ड, आपके दिए गए पते पर डाक सेवा के माध्यम से पहुंच जाएगा।