करवा चौथ 2018: मिठाइयां खरीदनें से पहले इस तरह करें मिलावट की जांच

By ललित कुमार | Published: October 26, 2018 03:29 PM2018-10-26T15:29:19+5:302018-10-26T15:29:19+5:30

Next

बता दें इस समय पूरे भारत देश त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है अब जैसे कल यानि 27 अक्टूबर को करवा चौथ के लिए आप भी अपने घर में मिठाई लाने की सोच रहे होंगे और ऐसे दुकानदार दुकानों पर कई तरह की मिठाइयां बेच रहे हैं, लेकिन इन मिठाइयों को खरीदनें से पहले इन तरीकों से करें असली और मिलावटी मिठाई की जांच।

दुकानदार ज्यादा मात्रा में मिठाई बनाने के चक्कर में खोवा में कई तरह की मिलावट होती है, सुनकर आपको हैरानी कि इस दुकानदार कई तरह के केमिकल और रिफाइंड ऑयल समेत कई पदार्थ मिलाकर मिठाइयों को सुगंधित बनाने का प्रयास किया जाता है।

मिठाई में इस्तेमाल होने वाला खोवा में भी कई केमिकल्स को मिल कर बनाते हैं बाज़ार में एक ऐसा केमिकल भी जिसकी चार बूदें को मिलाकर आप दूध बना सकते हैं। रंगबिरंगी मिठाइयों में सिंथेटिक खोवे का प्रयोग किया जाता है।

खाद्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो बाज़ार में मौजूद हर्बल कलर महंगे होने के कारण दुकानदार कम पैसे वाले केमिकल युक्त रंग डालते हैं, जिससे मिठाइयों पर आने वाली चमक आपको लुभाती है लेकिन इससे लोगों को बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

कई दुकानदार पैसे बचाने के लिए चांदी के वर्क के बजह पर एल्युमीनियम से बना वर्क को इस्तेमाल करते हैं, जोकि मिठाई का सेवन करने के दौरान पेट में जाता है और नुकसान पहुंचाता है।