दमदार बॉडी के लिए इन 7 चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, देखें तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 3, 2018 07:32 AM2018-12-03T07:32:48+5:302018-12-03T07:32:48+5:30

Next

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं, अपनी बॉडी और फिटनेस की ओर बेहद ध्यान देते हैं और बॉडी बनाना आपका मकसद है तो खाने की कुछ चीजें हमेशा आपके बैग में होनी चाहिए। क्योंकि बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज के साथ सही डायट भी जरूरी है और इस डायट को लेने के लिए आप हमेशा घर पर नहीं रह सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप आसानी से बैग में कैरी कर सकते हैं और कभी भी खा सकते हैं।

अंडे: अंडा एक ऐसी चीज है जिसमें भरकर पोषण और खनिज पदार्थ होते हैं। वजन बढ़ाने और बॉडी बनाने के लिए यह बेहद काम आता है। और सबसे अच्छी बात है कि आप इसका सेवन एक से अधिक तरीके से कर सकते हैं। उबला अंडा, अंडे का ऑमलेट, अंडे की सब्जी, सन्दे से बने स्नैक्स, जैसा आपका मन हो इसे बनाएं और खाएं।

योगर्ट: दही जैसा दिखने वाला योगर्ट सेहत के मामले में दही से भी अधिक फायदेमंद माना जाता है। इसमें दही की तुलना में कैलोरी कम होता है लेकिन विटामिन-मिनरल्स अधिक होता है। बॉडी बिल्डिंग करने वालों को ग्रीक योगर्ट का सेवन करना चाहिए।

किनोवा: दलिया जैसा दिखने वाला किनोवा सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है। इसे पकाने में चावल पकाने से भी कम समय लगता है। इसमें उच्च मात्रा में कार्बोहायड्रेट होता है जो बॉडी बनाने वाले लोगों के बहुत काम आता है।

प्रोटीन: अगर आप बॉडी बनाने का विचार बना रहे हैं तो यह यकीनन आपकी लिस्ट में शामिल होगा। लेकिन फिर भी आपने इसे लिस्ट में शामिल नहीं किया है तो जरूर ऐड कर लें। अपने रोजाना के फ्रूट या मिल्क शेक की जगह प्रोटीन शेक लें और कुछ ही दिनों में कमाल देखें।

कॉटेज चीज: कोई साधारण नहीं, बल्कि आपको कम फट वाला कॉटेज चीज लेना है। इसमें खास तरह का कैसिइन प्रोटीन होता है जो बॉडी में एमिनो एसिड को बनाने के काम आता है। इसे खाने से बॉडी को अन्दर से ताकत मिलती है और मांसपेशियां आसानी से डेवेलप होती हैं।

ओट्स: अब आप कहेंगे कि बॉडी बनाने के लिए आपको हाई प्रोटीन और हाई कैलोरी फूड चाहिए ताकि आप एक्सरसाइज से उसे बैलेंस करके मसल्स बना सकें। लेकिन एक बॉडी बिल्डर को भी अपनी सुबह की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए। ओट्स में प्रोटीन और कैलोरी की भी आवश्यक मात्रा होती है जो आपी बॉडी को सुबह सुबह एनर्जी से भर देती है।

म्यूसली: अगर आपके पास सुबह वक्त की कमी है लेकिन आप अपनी डायट खराब नहीं करना चाहते तो बैग में म्यूसली लेकर चलें। जहां भी दूध का इंतजाम हो सके उसे इसमें ऐड करके इसका सुबह सेवन करें। यह आपको बॉडी को एनर्जी के साथ प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन, कार्बोहायड्रेट करता है।