लाइव न्यूज़ :

Closing bell: नए रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स, निफ्टी, शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी

By संदीप दाहिमा | Published: March 04, 2024 7:13 PM

Open in App
1 / 6
स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में दोनों मानक सूचकांक-बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए। मूडीज के 2024 के लिए आर्थिक वृद्धि अनुमान बढ़ाये जाने के बीच ऊर्जा और बैंक शेयरों में लिवाली से बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी बनी रही। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 66.14 अंक यानी 0.09 प्रतिशत चढ़कर अपने अबतक के उच्चतम स्तर 73,872.29 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान, यह एक समय 183.98 अंक तक उछल गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 27.20 अंक यानी 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ रिकॉर्ड स्तर 22,405.60 अंक पर बंद हुआ।
2 / 6
कारोबार के दौरान यह अपने अबतक के उच्चतम स्तर 22,440.90 अंक तक चला गया था। लगातार चार सत्रों से जारी तेजी में सेंसेक्स 1,567 अंक यानी 2.15 प्रतिशत जबकि निफ्टी 454 अंक यानी करीब दो प्रतिशत मजबूत हुआ। विश्लेषकों के मुताबिक, मानक सूचकांक जरूर रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए लेकिन बाजार दायरे में रहा। मुख्य रूप से बैंक, ऊर्जा और दवा शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी रही। जबकि आईटी, दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों और वाहन शेयर नुकसान में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘कमजोर वैश्विक रुख से बाजार सीमित दायरे में रहा।
3 / 6
वहीं सतर्क रुख जारी रहने के साथ निवेशकों का ध्यान खास शेयरों पर रहा। इसके अलावा उपभोग आंकड़ा नरम रहने से निवेशक की धारणा प्रभावित हुई और वे दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) जैसे शेयरों से दूर रहे।’’ नायर ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन के वक्तव्य और यूरोपीय केंद्रीय बैंक की इस सप्ताह मौद्रिक नीति समीक्षा आने से पहले वैश्विक धारणा का रुख सतर्क रह सकता है। सेंसेक्स के शेयरों में एनटीपीसी सबसे ज्यादा 3.5 प्रतिशत चढ़ा। इसके अलावा, पावरग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल और इंडसइंड बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे।
4 / 6
दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में जेएसडब्ल्यू स्टील में सर्वाधिक 2.49 प्रतिशत की गिरावट रही। महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, इन्फोसिस और टाइटन भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वर्ष 2024 के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले रेटिंग एजेंसी ने इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.1 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया था। बीते वर्ष के लिए भारत के आर्थिक आंकड़े उम्मीद से कहीं बेहतर रहे हैं, जिसकी वजह से मूडीज ने वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाया है। बीएसई मिडकैप सूचकांक 0.16 प्रतिशत लाभ में रहा जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 0.78 प्रतिशत नुकसान में रहा। बाजार में तेजी के इस दौर में बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 3.93 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।
5 / 6
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को लाभ में रहे थे। सेंसेक्स शनिवार को विशेष कारोबारी सत्र में 60.80 अंक और निफ्टी 39.65 अंक मजबूत हुआ था।
6 / 6
देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने किसी बड़े व्यवधान से निपटने की अपनी तैयारी को परखने के लिए शनिवार को शेयर और शेयर वायदा एवं विकल्प खंड में विशेष कारोबारी सत्र का आयोजन किया था। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.30 प्रतिशत चढ़कर 83.80 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शनिवार को 81.87 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे थे।
टॅग्स :शेयर बाजारसेंसेक्सनिफ्टीSensexNifty
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारShare market: एसबीआई और आईसीआईसीआई ने किया कमाल, 1.30 लाख करोड़ रुपये बढ़ा बाजार मूल्यांकन, देखिए टॉप-10 लिस्ट

कारोबारGold Price Today 27 April 2024: सस्ता हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारYes Bank Q4 results: बैंक को हुआ 123 फीसदी बढ़कर लाभ, NPA में भी 1.7 प्रतिशत की आई गिरावट

कारोबारShare Market में लगातार पांचवें दिन तेजी, सेंसेक्स 74,000 के पार

कारोबारMarket Close Highlights: BSE 480 प्वाइंट चढ़कर 74 हजार पर बंद, निफ्टी में भी आई उछाल

कारोबार अधिक खबरें

कारोबार'मसाले में कैंसर पैदा करने वाला कीटनाशक होने का आरोप निराधार, सच से परे', MDH ने दी सफाई

कारोबारRBI Unemployment: युवा वर्ग में बेरोजगारी सबसे अधिक है, लेकिन अस्थायी है, आशिमा गोयल ने कहा-युवा कौशल हासिल करने और नौकरी की तलाश में अधिक समय बिता रहे हैं

कारोबारभारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क का चीन में सरप्राइज विजिट, जानें क्या है कंपनी का पूरा प्लान

कारोबारGold Price Today 28 April: प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 72000 रुपए, जानें आपके शहर में 24 कैरेट और 22 कैरेट गोल्ड..

कारोबारPetrol Diesel Price Today: क्या है रविवार को आपके शहर में ईंधन का भाव, यहां जानिए..