पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर में गई फिल्म 'Joyland' को अपने ही देश में किया बैन, जानें क्या है वजह

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: November 15, 2022 11:55 AM2022-11-15T11:55:48+5:302022-11-15T11:58:41+5:30

Next

पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर में ऑफिशियल एंट्री करने वाली फिल्म ‘जॉयलैंड’अपने ही देश में बैन कर दिया हैं। (फोटो: इंस्टाग्राम)

हालांकि, इस फिल्म को पाकिस्तान में 18 नवंबर को रिलीज होना है, लेकिन उससे पहले ही इसे बैन कर दिया गया हैं। (फोटो: इंस्टाग्राम)

पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने फिल्म ‘जॉयलैंड’को 17 अगस्त 2022 को ही फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर सर्टिफिकेट दिया था। (फोटो: इंस्टाग्राम)

लेकिन 11 नवंबर को मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी करके फिल्म को बैन कर दिया गया था। (फोटो: इंस्टाग्राम)

फिल्म को बैन करते हुए पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने कहा की "फिल्म में अत्यधिक आपत्तिजनक चीजें हैं जो हमारे समाज के मूल्यों और मानकों के अनुरूप नहीं है" (फोटो: इंस्टाग्राम)

पाकिस्तानी डायरेक्टर और राइटर सैम सादिक द्वारा निर्देशित फिल्म ‘जॉयलैंड’ को 75वें ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022’का जूरी अवॉर्ड जीता था। (फोटो: इंस्टाग्राम)

‘जॉयलैंड’फिल्म की कहानी एक पितृसत्तात्मक परिवार की है जो अपना वंश आगे बढ़ाने के लिए बेटा चाहता है, लेकिन परिवार का सबसे छोटा बेटा चोरी छिपे एरॉटिक डांस थियेटर में शामिल हो जाता है जहां वह एक ट्रांसजेंडर महिला के प्यार में पड़ जाता है। परिवार में यहीं से मतभेद उभरते हैं। (फोटो: इंस्टाग्राम)

फिल्म की एक्ट्रेस सारवत गिलानी ने फिल्म को बैन किये जाने पर ट्वीट कर लिखा, "यह शर्मनाक है कि 6 साल में 200 पाकिस्तानियों ने एक फिल्म बनाई और जिसे टोरंटो से लेकर काहिरा और कान्स में स्टैंडिंग ओवैशन मिला। अब उसे अपने ही देश में रोका जा रहा है। देश के इस गर्व के पल को मत छीनिए।" (फोटो: इंस्टाग्राम)