अगर डाउन पेमेंट से खरीद रहे हैं नया घर, तो जान लें ये आसान तरीकें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 18, 2019 11:37 AM2019-11-18T11:37:05+5:302019-11-18T11:37:05+5:30

उन पेमेंट में आपको खुद पैसों का प्रबंध करना पड़ता है। ऐसे में आपको बताते हैं कि डाउन पेमेंट में कैसे करें पैसों का प्रबंध और जानते हैं इसके आसान तरीकों के बारे में...

you are buying a new house with a down payment, then know simple steps | अगर डाउन पेमेंट से खरीद रहे हैं नया घर, तो जान लें ये आसान तरीकें

अगर डाउन पेमेंट से खरीद रहे हैं नया घर, तो जान लें ये आसान तरीकें

Highlightsकई फाइनैंशल कमिटमेंट्स के कारण डाउन पेमेंट के लिए पैसों का प्रबंध करना एक कठिन काम होता है। लोन लेने के लिए आप म्यूच्युअल फंड और फिक्स्ड डिपॉजिट के द्वारा पैसे का इंतजाम कर सकते हैं।

भारतीय बाजार अनुसंधान ब्यूरो (IMRB) ने साल 2019 में एक सर्वे किया। जिसके मुताबिक हर भारतीयों की सबसे बड़ी इच्छा में से एक अपना खुद का मकान खरीदना है। लोन इस इच्छा को पूरा करता है। लेकिन निजी कंपनीयां 100 प्रतिशत लोन नहीं देती हैं। 

आमतौर पर कंपनियां सेल अग्रीमेंट वैल्यू के हिसाब से 80 प्रतिशत तक का लोन देती हैं। डाउन पेमेंट दूसरा तरीका है जिससे आप नया घर खरीद सकते हैं। डाउन पेमेंट में आपको खुद पैसों का प्रबंध करना पड़ता है। ऐसे में आपको बताते हैं कि डाउन पेमेंट में कैसे करें पैसों का प्रबंध और जानते हैं इसके आसान तरीकों के बारे में...

घर खरीदने के लिए 5 प्रतिशत से 20 प्रतिशत करना होगा डाउन पेमेंट

आमतौर पर प्रॉपर्टी का कुल मूल्य का लगभग 5 प्रतिशत से 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट करना पड़ता है। कम समय में इतनी बड़ी रकम का इंतजाम करना कई लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। कई फाइनैंशल कमिटमेंट्स के कारण डाउन पेमेंट के लिए पैसों का प्रबंध करना एक कठिन काम होता है। इसके अलावा आपको रजिस्ट्रेशन और स्टाम्प ड्यूटी चार्ज, फर्निशिंग कॉस्ट, ब्रोकरेज और अन्य चार्ज के लिए लगभग 10 प्रतिशत से 15 प्रतिशत रुपये अलग से खर्च करना पड़ता है। कुल मिलाकर आपका लगभग 30 प्रतिशत तक हो जाता हैं। 


1. डाउन पेमेंट तैयार करने के लिए निवेश करें

अपने घर का अच्छा बजट बनाएं, इससे आपको अपने जरुरी खर्च के साथ-साथ डाउन पेमेंट के लिए बचत करने में मदद मिलेगी। अपनी बचत को बढ़ाने के लिए आपको उन पैसों को अलग-अलग करके निवेश करना चाहिए। आपका एक निवेश डाउन पेमेंट के लिए होना चाहिए। इसके लिए आप फिक्सड डिपॉजिट और लिक्विड म्यूचुअल फंड्स में निवेश करें। इसके अलावा, आप इक्विटी म्यूच्युअल फंड्स में भी निवेश कर सकते हैं।

2. अनसिक्यॉर्ड लोन भी ले सकते हैं

यह लोन उस आधार पर दिया जाता है। आपने पहले लिए गये छोटे-बड़े लोन का समय पर भुगतान कर दिया है, तो आप बड़े आराम से अनसिक्योर्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन को आप बिना किसी की जमानत दिए बगैर ले सकते है। लेकिन इस लोन में ब्याद दर थोड़ी ज्यादा होती हैं।

3. फिक्स्ड डिपॉजिट और म्यूच्युअल फंड गिरी में रखकर

लोन लेने के लिए आप म्यूच्युअल फंड और फिक्स्ड डिपॉजिट के द्वारा पैसे का इंतजाम कर सकते हैं। आप अपना इन्वेस्टमेंट को गिरी में रख सकते हैं। आपको इसके लिए अपना निवेश भी नहीं तोड़ना पड़ेगा। कम ब्याज पर अपनी डाउन पेमेंट से संबंधित जरुरतों को पूरा कर सकते हैं।

4. सॉफ्ट लोन लें

दोस्तों, परिवार, और संबंधियों से भी डाउन पेमेंट के लिए उधार ले सकते हैं। इस तरह के लोन को हम सोफ्ट लोन कहते हैं। उधार देने वाले के साथ आपके कैसे संबंध है उस आधार पर आप कम ब्याज दर तय कर सकते हैं। आप अगर किसी कंपनी में काम करते हैं तो अपने बॉस से भी इस बारे में बात करके लोन ले सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात, डाउन पेमेंट के लिए पैसे जुड़ जाने के बाद आप एक अच्छी सी लोन कंपनी की जांच पड़ताल करें। उसके बाद डाउन पेमेंट करने के बाद आपको अपने पास कुछ पैसों को बचाकर अवश्य रखनें हैं क्योंकि आपको उन पैसों की भविष्य में जरुरत पड़ सकती है।
 

Web Title: you are buying a new house with a down payment, then know simple steps

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे