अपनी कमाई से खरीदना चाहते हैं पहला घर, तो जान लें ये जरूरी बातें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 13, 2019 06:37 PM2019-12-13T18:37:45+5:302019-12-13T18:37:45+5:30

अगर आप भी नया घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Want to buy first house with your earnings, then know these important things | अपनी कमाई से खरीदना चाहते हैं पहला घर, तो जान लें ये जरूरी बातें

अपनी कमाई से खरीदना चाहते हैं पहला घर, तो जान लें ये जरूरी बातें

Highlightsआपको नया घर खरीदने से पहले अपने घर के बजट की जांच करनी चाहिए। चरणबद्ध लोन के जरिए आप अपनी ईएमआई का अपनी धीरे-धीरे प्रतिशत बढ़ा सकते हैं।

मनोज की उम्र 28 वर्ष है। वो पिछले पांच साल से नौकरी कर रहे हैं। उन्होंने घर के लिए थोड़ी सेविंग की है। बाकी कुछ होम लोन लेकर वो अपना पहला घर खरीदना चाहते हैं। अगर आप भी मनोज की ही तरह नया घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. कहां खरीदना चाहिए घर

आज के समय में ज्यादातर  युवा नौकरी पेशा से जुड़े हैं। उन्हें नौकरी करने के लिए बाहर जाना पड़ता है।  इसके अलावा कभी-कभी तो उन्हें अपने शहर से बाहर किसी दूसरे शहर में भी जान पड़ जाता है। जहां पर उन्हें किराये के घर का सहारा लेना पड़ता है लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप जहां पर काम कर रहे है। उसके मुताबिक ही घर खरीदें। होम-लोन विशेषज्ञों का कहना है कि आप अगर घर खरीदना चाहते हैं। आपको सबसे पहले ये निर्णय करना चाहिए कि आप किस शहर में या राज्य में रहना चाहते हैं। उसके बाद ही आपको घर खरीदना चाहिए।

2. ऐसे करें घर खरीदने के लिए रुपये का प्रबंध

अगर आपकी अभी नौकरी लगी है, जाहिर सी बात है आपके पास घर खरीदने के लिए उतने पैसे नहीं होंगे। इसके लिए आपको किसी सस्ते से 10-12 लाख रुपये तक के घर की खोज करनी है। इसके बाद आपको आधे पैसे अपनी तरफ से और आधे पैसे लोन के जरिए इकट्ठे करना चाहिए।

3. घर का बजट बनाएं

आपको नया घर खरीदने से पहले अपने घर के बजट की जांच करनी चाहिए। जिससे कि आप लोन लेने के बाद उसको चुका सको और अपने घर के खर्चों का भी हिसाब लगा सको। होम फायनेंस विशेषज्ञ बताते हैं कि ज्यादातर फाइनेंसर प्रॉपर्टी वैल्यू का लगभग 85 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है बाकि 15 प्रतिशत तक आपको खुद प्रबंध करना पड़ता है। इसलिए आपको घर खरीदने से  पहले अपने घर के खर्चों के बारे में हिसाब रखना चाहिए कि आपके घर का कितना खर्चा है। इस बारे में विशेषज्ञ भी लोगों को घर खरीदने से पहले राय देते हैं कि आपको  घर के खर्चों के लिए कम से कम 35-40 प्रतिशत तक बचत करनी चाहिए।

4. चरणबद्ध लोन की लें मदद

चरणबद्ध लोन के जरिए आप अपनी ईएमआई का अपनी धीरे-धीरे प्रतिशत बढ़ा सकते हैं। इस तरह के लोन में आपको शुरूआती दिनों में कम ईएमआई देनी होती हैं। इसके बाद जैसै-जैसे आपकी आय बढ़ती है आप अपनी ईएमआई की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं।

Web Title: Want to buy first house with your earnings, then know these important things

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे