नई दिल्ली: नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा है कि उसका यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) अगले कुछ दिनों के लिए आधी रात में करीब 1 AM और 3 AM के बीच बेहतर रूप से कार्य नहीं करेगा। एनपीसीआई ने एक ट्वीट के जरिए यूजर्स को इस बात की जानकारी दी है।
साथ ही कहा है कि यूपीआई प्लेटफॉर्म को पैसों की लेन-देन व अन्य सेवाओं में और अधिक बेहतर बनाने के लिए अगले कुछ दिनों तक अपग्रेडेशन प्रक्रिया के तहत होगा। ऐसे में यूपीआई के तहत ऑनलाइन पैसों की लेन-देन में आधी रात के बाद समस्या हो सकती है।
यूपीआई ने इस समय के दौरान उपयोगकर्ताओं को किसी भी असुविधा से बचने के लिए पैसों लेनदेन नहीं करने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए यूजर्स निर्धारित समय से पहले अपने लेनदेन कर सकते हैं। यह सूचना भीम ऐप, गूगल पे, फोन पे जैसे प्रमुख डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्मों के ग्राहकों के लिए भी है।
बता दें कि एनपीसीआई यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को संचालित करता है। यह मुख्यतौर पर दो लोगों के बीच वास्तविक समय पर ऑनलाइन पैसों की लेनदेन को प्रोत्साहित करता है।
वर्तमान समय में 165 बैंक हैं जो BHIM UPI प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध हैं। अक्टूबर 2020 तक, NPCI के एंड्रॉइड पर 155.14 मिलियन और iOS पर 2.94 मिलियन यूजर्स हो गए हैं।
दिलचस्प बात यह है कि COVID-19 महामारी के कारण, डिजिटल भुगतान और लेनदेन में बड़े पैमाने पर उछाल आया है क्योंकि ऑनलाइन भुगतान संपर्क रहित और सुरक्षित माने जाते हैं।