पोस्ट ऑफिस की इन दो स्कीमों में निवेश से फ्यूचर होगा सिक्योर, ब्याज भी मिलेगा ज्यादा

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 1, 2018 03:30 PM2018-08-01T15:30:59+5:302018-08-01T15:30:59+5:30

अगर आप अपनी बेटी और माता-पिता के लिए किसी स्कीम में निवेश की योजना बना रहे हैं तो 'सुकन्या समृद्धि' और 'वरिष्ठ नागरिक बचत योजना' बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

these two schemes of post office can give you more interest rates than banks | पोस्ट ऑफिस की इन दो स्कीमों में निवेश से फ्यूचर होगा सिक्योर, ब्याज भी मिलेगा ज्यादा

Demo Pic

नई दिल्ला, 01 जुलाईः वैसे तो इस महंगाई के दौर में बचत कर पाना मुश्किल है, लेकिन अगर कुछ बचत संभव हो पाती है तो पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम्स आपको ज्यादा ब्याज दिला सकती हैं। आमतौर पर लोग सेविंग अकाउंट को ही सबसे सुरक्षित और बेहतर मानते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि बैंकों के सेविंग अकाउंट से कहीं ज्यादा ब्याज आपको पोस्ट ऑफिस के इन सेविंग स्कीम्स से मिल सकता है।

अगर आप अपनी बेटी और माता-पिता के लिए किसी स्कीम में निवेश की योजना बना रहे हैं तो 'सुकन्या समृद्धि' और 'वरिष्ठ नागरिक बचत योजना' बेहतर विकल्प हो सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इन दोनों योजनाओं के बारे में बताएंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना

ब्याज दरः इस योजना के तहत 8.1 फीसदी का ब्याज दर देने का प्रावधान है, जिसकी गणना सालाना आधार पर की जाती है।

फीचरः इस योजना में ग्रहाकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 का प्रावधान रखा गया है। इस योजना के तहत एक बच्ची के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है।

समय सीमाः इस स्कीम के तहत केवल उन्हीं लड़कियों का खाता खोला जा सकता है,  जिनकी उम्र 10 साल या उससे कम है। खाता खोलने के बाद वित्तीय वर्ष में न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये जामा नहीं किए जाने पर खाता बंद कर दिया जाएगा और जुर्माने के तौर पर 50 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

आंशिक निकासीः पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में 50 प्रतिशत शेष राशि, खाता धारक की 18 वर्ष की आयु के बाद लिया जा सकता है। इसके बाद खाता धारक के 21 साल के होने पर खाता को बंद कर दिया जाएगा। वहीं, 18 साल की समाप्ति के बाद सामान्य समय से पहले बंद होने की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि लड़की  की शादी हो चुकी हो।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

ब्याज दरः ब्याज की बात करें तो इस योजना के तहत 8.3% का सलाना ब्याज मिलता है। इस खाते में अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं।

फीचरः इसमें 60 साल या उसके ऊपर के व्यक्ति खाता खुलवा सकते हैं। 55 से 60 साल के बीच रिटायर होने वाले व्यक्ति भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं। बशर्ते, उन्हें सेवानिवृति लाभ प्राप्त होने के एक महीने के भीतर खाता खुलवाना पड़ेगा। जमाकर्ता इसे व्यक्तिगत या संयुक्त(पती-पत्नी) रूप से एक से अधिक अकाउंट संचालित कर सकते हैं।

मेच्योर होने की अवधिः इस खाते की मेच्योर होने की अवधि पांच वर्ष है। इस खाते को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में स्थानांतरित किया जा सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

Web Title: these two schemes of post office can give you more interest rates than banks

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे