1 दिसंबर से बदल रही ये 4 चीजें, जानें क्या-क्या डालेगा आपकी जेब पर फर्क

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: November 30, 2019 09:01 AM2019-11-30T09:01:07+5:302019-11-30T09:01:33+5:30

सरकारी योजना, बीमा और टेलिकॉम सेक्टर में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं, जिनके तहत काफी कुछ बदला महसूस होगा।

These things changing from 1st of December, Here is what makes a difference on your pocket | 1 दिसंबर से बदल रही ये 4 चीजें, जानें क्या-क्या डालेगा आपकी जेब पर फर्क

1 दिसंबर से मोबाइल कॉम महंगी हो सकती है। (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली 6000 रुपये की मदद के लिए आधार नंबर को लिंक करवाने की आज आखिरी तारीख है। बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) 1 दिसंबर से कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है।

साल के आखिरी महीने दिसंबर की 1 तारीख कई मायनों में किसानों से लेकर कारोबारियों और नौकरीपेशा में लगे लोगों के जेब पर फर्क डालेगी। सरकारी योजना, बीमा और टेलिकॉम सेक्टर में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं, जिनके तहत काफी कुछ बदला महसूस होगा।

पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम से आधार लिंक करवाने की आज (30 नवंबर) आखिरी तारीख

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली 6000 रुपये की मदद के लिए आधार नंबर को लिंक करवाने की आज आखिरी तारीख है। हालांकि, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों के यह तारीख 31 मार्च 2020 है। जो लोग योजना का लाभ लेना चाहते हैं और उन्होंने आधार लिंक नहीं कराया है तो आज इस मौका फायदा उठा सकते हैं।

मोबाइल कॉल महंगी हो सकती है

टेलिकॉम कंपनियों पर दशक से ज्यादा पुराने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) के मामले में देनदारी का दबाव है। इससे निपटने के लिए कंपनियां टैरिफ प्लान के दाम बढ़ाकर उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ डाल सकती हैं। 1 दिसबंर से वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल समेत तमाम टेलिकॉम कंपनियां कॉल और इंटरनेट की सेवाएं महंगी कर सकती हैं। 

जीवन बीमा के नियमों बदलाव

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) 1 दिसंबर से कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। जानकारों का मानना है कि प्रीमियम कुछ महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न कम हो सकता है। कुछ इंश्योरेंस कंपनियों का कहना है कि अगर प्रीमियम महंगा होने से ग्राहकों को ज्यादा फीचर्स का लाभ मिल सकेगा।

LIC के प्लान और प्रपोजल फॉर्म में बदलाव

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण की नई गाइडलाइन के मुताबिक 1 दिसंबर से भारतीय जीवन बीमा निगम अपने प्लान और प्रपोजस फॉर्म में बदलाव करेगा। कहा जा रहा है कि जीवन बीमा निगम के नए प्रपोसल फॉर्म पहले से ज्यादा लंबे और विस्तृत होंगे।

Web Title: These things changing from 1st of December, Here is what makes a difference on your pocket

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे