अप्रैल-जून तिमाही में स्‍मॉल सेविंग्‍स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, आधार से लिंक करने की डेडलाइन भी बढ़ी

By कोमल बड़ोदेकर | Published: March 29, 2018 01:48 PM2018-03-29T13:48:25+5:302018-03-29T13:48:25+5:30

एक नोटिफिकेशन में वित्त मंत्रालय ने कहा है कि कोर्ट के आदेश के बाद स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम को आधार से लिंक करने की डेडलाइन आगे बढ़ा दिया गया है।

There is no change in the rates of small savings in the April-June quarter, aadhaar link date also increased: finance ministry | अप्रैल-जून तिमाही में स्‍मॉल सेविंग्‍स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, आधार से लिंक करने की डेडलाइन भी बढ़ी

अप्रैल-जून तिमाही में स्‍मॉल सेविंग्‍स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, आधार से लिंक करने की डेडलाइन भी बढ़ी

नई दिल्‍ली, 29 मार्च। केंद्र सरकार ने अप्रैल-जून 2018 तिमाही में एनएससी और पीपीएफ समेत स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम पर ब्‍याज दरों में बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। इसका मतलब यह है कि इस तिमाही में स्मॉल सेविंग पर पूर्व की ही तरह वही ब्‍याज दर लागू रहेंगी, जो जनवरी-मार्च 2018 तिमाही के दौरान लागू थी।

वित्‍त मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है। मंत्रालय का कहना है कि सरकार के फैसले के आधार पर अब स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम के लिए ब्‍याज तिमाही आधार पर नोटिफाई किया जाएगा। 

इसके अलावा सरकार के एक अन्‍य नोटिफिकेशन में मंत्रालय ने कहा है कि कोर्ट के आदेश के बाद स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम को आधार से लिंक करने की डेडलाइन आगे बढ़ा दिया गया है। फिलहाल 5 साल वाली सीनियर सिटीजंस सेविंग्‍स स्‍कीम के लिए अभी ब्‍याज दर 8.3 फीसदी है। ब्‍याज का भुगतान तिमाही आधार पर होता है। 

जबकि सेविंग्‍स डिपॉजिट के लिए मौजूदा ब्‍याज दर प्रतिवर्ष 4 फीसदी तय है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) के लिए ब्‍याज दर 7.6 फीसदी प्रतिवर्ष, जबकि किसान विकास पत्र (KVP) हर साल 7.3 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। KVP का मैच्‍योरिटी पीरियड 11 महीने का है। 

नोटिफिकेशन के मुताबिक सुकन्‍या समृद्धि खातों पर 8.1 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। 1 से लेकर 5 साल तक के टर्म डिपॉजिट पर ब्‍याज दर 6.6 फीसदी से 7.4 फीसदी रहेगी और इसका भुगतान तिमाही आधार पर होगा। वहीं 5 साल वाले रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्‍याज दर 6.9 फीसदी है।

Web Title: There is no change in the rates of small savings in the April-June quarter, aadhaar link date also increased: finance ministry

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे