यहां खुलवाएं अपना अकाउंट, दस सालों में आप भी बन जाएंगे अमीर

By स्वाति सिंह | Published: October 17, 2018 01:38 PM2018-10-17T13:38:46+5:302018-10-17T13:38:46+5:30

अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है म्यूच्यूअल फंड जिसके जरिए आप निवेश कर सकते हैं। इसमें आप निवेश की शुरुआत 500 रुपये प्रति माह जितनी छोटी रकम से कर सकते हैं। 

SIP: Open your account here, you will become rich in 10 years. | यहां खुलवाएं अपना अकाउंट, दस सालों में आप भी बन जाएंगे अमीर

यहां खुलवाएं अपना अकाउंट, दस सालों में आप भी बन जाएंगे अमीर

आज के इस महंगाई के दौर में अमीर कौन नहीं बनाना चाहता। जहां एक तरफ महंगाई दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वहीं कमी जहां कमाई के साधन कम हो रहे हैं। ऐसे में भविष्य के लिए बचत करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन इसके लिए ज्यादा चिंता ना करें क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जहां आप बस थोड़े से पैसे लगाकर अच्छा फायदा उठा सकते हैं। यह कदम उठाकर ना सिर्फ आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं बल्कि इसके साथ-साथ आज अमीर भी बन सकते हैं।    

आज के समय में जब बात निवेश की आती है तो म्यूच्यूअल फंड और एसआईपी का नाम सबसे आगे आता है।  वैसे यह भी होता है कि जब बात निवेश या बचत की होती है तो अक्सर लोगों के दिमाग में बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट या फिर रियल एस्टेट जैसे एसेट्स आने शुरू हो जाते हैं क्योंकि ये ऐसे ही माध्यम हैं जो आपके द्वारा लगाए पैसों में बढोत्तरी करते हैं। अब ऐसे में कोई भी व्यक्ति निवेश तो वहीं करना चाहेगा चाहेगा उसके निवेश किए गए पैसों में ज्यादा से ज्यादा बढ़ोतरी हो। 

आपको बता दें कि कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है इक्विटी एक एसेट क्लास के तौर पर सबसे बेहतरीन रिटर्न देते हैं। अगर आप भी इनमें निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है म्यूच्यूअल फंड जिसके जरिए आप निवेश कर सकते हैं। इसमें आप निवेश की शुरुआत 500 रुपये प्रति माह जितनी छोटी रकम से कर सकते हैं। 

इक्विटी में निवेश

इक्विटी में निवेश कर आप सबसे अधिक रिटर्न पाते हैं। लेकिन इन फंडों में निवेश की समय अवधि कम से कम 5 साल की रखें ताकि आप निवेश का लाभ उठा सकें। इन फंडों में कम समय के लिए निवेश करने से कोई फायदा नहीं मिलेगा। 

एसआईपी  का लाभ 

एसआईपी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने का सबसे जरिया है। इसमें आप जितने पैसे लगातें हैं आपको उस म्यूच्यूअल फंड के यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं। इसमें होता यह है कि अगर बाजार में तेजी आती है तो यूनिट कम हो जाते हैं और जब बाजार में गिरावट का दौर होगा तब यूनिट ज्यादा हो जाएंगे। 

Web Title: SIP: Open your account here, you will become rich in 10 years.

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे