यहां सिर्फ ₹500 में करें निवेश की शुरुआत, हर पांच साल में पैसा होगा डबल

By स्वाति सिंह | Published: July 21, 2020 02:05 PM2020-07-21T14:05:34+5:302020-07-21T14:05:34+5:30

कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है इक्विटी एक एसेट क्लास के तौर पर सबसे बेहतरीन रिटर्न देते हैं। अगर आप भी इनमें निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है म्यूच्यूअल फंड जिसके जरिए आप निवेश कर सकते हैं। इसमें आप निवेश की शुरुआत 500 रुपये प्रति माह जितनी छोटी रकम से कर सकते हैं। 

SIP gives every five years, Owners of 17 million will be made with only 5000 monthly investment | यहां सिर्फ ₹500 में करें निवेश की शुरुआत, हर पांच साल में पैसा होगा डबल

फंड मैनेजर रिटर्न और जोखिम के आधार आपके पैसों को कई जगहों पर निवेश करता है।

Highlightsएसआईपी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने का सबसे आसन जरिया है। टॉप 10 लार्ज कैप म्यूचुअल फंड की इन शेयरों में 33 फीसदी होल्डिंग है।

एसआईपी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने का सबसे आसन जरिया है। इसमें आप जितने पैसे लगातें हैं आपको उस म्यूच्यूअल फंड के यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं। इसमें होता यह है कि अगर बाजार में तेजी आती है तो यूनिट कम हो जाते हैं और जब बाजार में गिरावट का दौर होगा तब यूनिट ज्यादा हो जाएंगे। म्यूच्यूअल फंड के एसआईपी (सिस्‍टमैटिक इंन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान) में निवेश करने के लिए जरुरी नहीं की आप शेयर बाजार की स्थिति को देखें या कोई मोटी रकम का इंतजार करें। अगर आप प्रति माह 500 रुपये के साथ निवेश शुरू करना चाहतें हैं तो कर सकते हैं और निवेश की समय सीमा 5 साल ही लेकर चलें। 

एक्सपर्ट के मुताबिक, अन्य फंड्स की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस करने वालों की तुलना में एचडीएफसी इक्विटी ग्रोथ, एबीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी, कोटक सिलेक्ट फोकस फंड, एसबीआई ब्लूचिप रेगुलर ग्रोथ, आईसीआईसीआई प्रु.फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी, आईसीआईसीआई प्रु. वैल्यू डिस्कवरी, एचडीएफसी टॉप 200, मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस, आईसीआईसीआई प्रु. डायनैमिक प्लान म्यूचुअल फंड शामिल है। इनमें निवेश करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

इन 10 शेयरों की निफ्टी (एनएसई का बेंचमार्क इंडेक्स) में हिस्सेदारी 54 फीसदी है। टॉप 10 लार्ज कैप म्यूचुअल फंड की इन शेयरों में 33 फीसदी होल्डिंग है। बाकी निवेशक दूसरे शेयरों में पैसे लगाते हैं। उतार-चढ़ाव का असर कम करने के लिए निवेश डायवर्सिफाई करना होता है।

आपको बता दें कि कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है इक्विटी एक एसेट क्लास के तौर पर सबसे बेहतरीन रिटर्न देते हैं। अगर आप भी इनमें निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है म्यूच्यूअल फंड जिसके जरिए आप निवेश कर सकते हैं। इसमें आप निवेश की शुरुआत 500 रुपये प्रति माह जितनी छोटी रकम से कर सकते हैं। 

फंड मैनेजर रिटर्न और जोखिम के आधार आपके पैसों को कई जगहों पर निवेश करता है। म्यूचुअल फंड हाउस इक्विटी, बॉन्ड, मुद्रा बाजार के साधनों या अन्य सिक्यॉरिटीज में निवेश करते हैं, जिससे निवेशकों को कम-से-कम जोखिम में ज्यादा-से-ज्यादा रिटर्न हासिल हो सके।

Web Title: SIP gives every five years, Owners of 17 million will be made with only 5000 monthly investment

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे