SBI General Insurance: कोरोना संकट में एसबीआई लाया आरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा, जानें पॉलिसी की खास बातें

By निखिल वर्मा | Published: May 16, 2020 10:53 AM2020-05-16T10:53:52+5:302020-05-16T12:09:59+5:30

एसबीआई की बीमा पॉलिसी में कोरोना के उपचार को भी शामिल कर दिया गया है. इस पॉलिसी को लेने के बाद कोरोना वायरस के खतरे के बीच आपको अलग से कोरोना कवर नहीं लेना होगा.

sbi general insurance launches arogya sanjeevani policy know key features of this policy | SBI General Insurance: कोरोना संकट में एसबीआई लाया आरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा, जानें पॉलिसी की खास बातें

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsएसबीआई की बीमा पॉलिसी इंडिविजुअल और फैमिली फ्लोटर दोनों आधार पर उपलब्ध होगी।18 से 65 साल के लोग SBI की बीमा पॉलिसी लेने के योग्य होंगे

कोरोना वायरस महामारी के बीच एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने भी आरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा लांच कर दिया है। यह इंश्योरेंस पॉलिसी काफी किफायती है। एसबीआई के हेल्थ बीमा का फायदा अब ग्रामीण भारत के लोग भी उठा सकेंगे। भारत में करोड़ों लोगों के पास हेल्थ बीमा नहीं है। बीमा नियामक इरडा ने 2 जनवरी को एक सर्कुलर जारी कर एक अप्रैल 2020 से आरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी सकी शुरुआत करने को कहा था।

इरडा ने स्टैंडर्ड हेल्थ कवर पॉलिसी अरोग्य संजीवनी का खाका खींचा था। सभी बीमा कंपनियों को अपने स्वास्थ्य बीमा उत्पाद में आरोग्य संजीवनी को शामिल करना अनिवार्य है। इस पॉलिसी में आपको एक लाख रुपये से लेकर पांच लाख रुपये अधिकतम बीमा कवर मिलेगा।

जानें एसबीआई हेल्थ पॉलिसी के बारें में खास बातें-

- 45 साल की आयु तक के ऐसे लोगों के लिए मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी, जिनकी पहले की मेडिकल हिस्ट्री ना हो।
-आयुष कवरेज,  रोड एम्बुलेंस कवर
-एक लाख रुपये पांच लाख रुपये तक का बीमा कवर, जीवन भर रिन्यू कराने का विकल्प
-सेक्शन 80D के तहत कर छूट का लाभ  
-अस्पताल का रूम रेंट, बोर्डिंग से संबंधित खर्च और डॉक्टर की फीस
- प्री-हॉस्पिटलाइजेशन 30 दिन तक के खर्च, पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन 60 दिन तक के खर्च

इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष जमा योजना की शुरुआत की है जिसमें उन्हें अधिक ब्याज मिलेगा। एसबीआई ने बयान में कहा कि ब्याज दरों में गिरावट के मौजूदा दौर में वरिष्ठ नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुये बैंक ने उनके लिए नया उत्पाद ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ पेश किया है।

बैंक ने यह योजना खुदरा मियादी जमा खंड में शुरू की है। इस नई जमा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल और उससे अधिक की अवधि की खुदरा मियादी जमा पर 0.30 प्रतिशत अतिरिक्त प्रीमियम दिया जाएगा। योजना 30 सितंबर तक लागू रहेगी।

Web Title: sbi general insurance launches arogya sanjeevani policy know key features of this policy

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे