पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम से हर महीने कमाएं 5500 रुपए, इतने में खुलेगा अकाउंट

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 31, 2018 11:20 AM2018-08-31T11:20:57+5:302018-08-31T11:20:57+5:30

अगर आप चाहते हैं कि आपको हर महीने 5500 हजार रुपये मिले तो आपको पोस्ट ऑफिस में खुलवाए गए खाते में 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

post office scheme Earn Rs 5500 every month from the open in the account | पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम से हर महीने कमाएं 5500 रुपए, इतने में खुलेगा अकाउंट

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम से हर महीने कमाएं 5500 रुपए, इतने में खुलेगा अकाउंट

नई दिल्ली, 31 अगस्त: प्राइवेट सेक्टर में नौकरीपेशा लोगों पर अक्सर महीने का खर्च सैलरी पर भारी पड़ जाता है। बढ़ती महंगाई इसकी खास वजह है। इससे परे इनकम से अलावा एक्ट्रा इनकम के बारे में जरूर सोचते होंगे। आपकी एक्ट्रा इनकम की सोच पोस्ट ऑफिस जल्द ही पूरा करेगा। जी हां, नौकरपेशा लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस ने एक खास स्कीम लेकर आई है। इससे हर महीने आप 5500 रुपए कमाने का मौका मिलेगा। इस स्कीम से आपका महीने का बोझ कम हो सकता है। ऐसे में आज आपको पोस्ट ऑफिस के खास स्कीम के बारे में बताएंगे। 

पोस्ट ऑफिस की स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस से जुड़ना होगा। इसके जुड़ने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में 1500 रुपये देकर एक खाता खुलवाना होगा।  इसके बाद एक स्कीम में एक बार निवेश करके आपको हर महीने अधिकतम 5500 रुपये तक की आय की गारंटी मिल जायेगी।

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीन का नाम‘पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम’ है, जिसमें में आपको एकमुश्त निवेश करना होगा। इस स्कीम की खूबी यह है कि इसमें महज पांच साल के लिए आपको निवेश करना होता है। 1500 रुपये देकर खाता खोल सकते हैं और उसके गुणक में ब्याज 7.3 फीसदी मिलता है। इस स्कीम में आप जितनी राशि निवेश करते हैं, एक साल के ब्याज की गणना कर ली जाती है और फिर उसे 12 भागों में बांट दिया जाता है. ब्याज की यह राशि हर साल आपको वापस कर दी जाती है. इस तरह आपकी मंथली इनकम शुरू हो जाती है। 

कौन ले  सकता है इसका लाभ 

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इसके अलावा आप अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। अगर 10 साल से कम उम्र का है। तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल का होने के बाद बच्चा खुद अपना अकाउंट ऑपरेट कर सकता है। 

बैंक की तरह सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। दोनों में ही जमा की सीमा अलग-अलग है। सिंगल में अधिकतम निवेश 4.5 लाख है, तो ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये तक जमा करा सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपको हर महीने 5500 हजार रुपये मिले तो आपको पोस्ट ऑफिस में खुलवाए गए खाते में 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा। अच्छी बात यह है कि आपका 9 लाख रुपये मैच्योरिटी पीरियड के बाद कुछ और बोनस जोड़कर आपको वापस मिल जायेगा। 

Web Title: post office scheme Earn Rs 5500 every month from the open in the account

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे