Mutual Fund: अपने म्यूचुअल फंड यूनिट्स को ऐसे करें रिडीम, जानें पूरी डिटेल

By स्वाति सिंह | Published: August 31, 2020 01:53 PM2020-08-31T13:53:21+5:302020-08-31T13:53:21+5:30

जनवरी-मार्च तिमाही में यह 30,703 करोड़ रुपये था। अप्रैल-जून तिमाही 2019 में इनमें 17,670 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था। उद्योग विशेषज्ञों ने कहा कि इक्विटी फंड में तिमाही में शुद्ध प्रवाह में गिरावट कोविड-19 महामारी के कारण बाजार की अस्थिरता और अनिश्चित आर्थिक माहौल के कारण हो सकती है।

Mutual Fund: how to Redeem your mutual fund units , know full detail | Mutual Fund: अपने म्यूचुअल फंड यूनिट्स को ऐसे करें रिडीम, जानें पूरी डिटेल

इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश में आयी यह गिरावट कोरोना वायरस महामारी के कारण बाजार की अस्थिरता और अनिश्चित आर्थिक माहौल को लेकर है।

Highlightsइन दिनों म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर्स की पहली पसंद बन चुका है। चाहे आपके पास रकम छोटी हो या बड़ी म्यूचुअल फंड में सभी को इन्वेस्ट करने का मौका मिलता है।

इन दिनों म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर्स की पहली पसंद बन चुका है। चाहे आपके पास रकम छोटी हो या बड़ी म्यूचुअल फंड में सभी को इन्वेस्ट करने का मौका मिलता है। वहीं अगर आकड़ों की बात करें तो निवेशकों ने जून में समाप्त तिमाही के दौरान इक्विटी म्यूचुअल फंड में 11,710 करोड़ रुपये का निवेश किया। यह मार्च तिमाही की तुलना में 62 प्रतिशत कम है। इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश में आयी यह गिरावट कोरोना वायरस महामारी के कारण बाजार की अस्थिरता और अनिश्चित आर्थिक माहौल को लेकर है।  

क्या है म्यूचुअल फंड
इन सबसे पहले हमें म्यूचुअल फंड को समझने की जरूरत है। जानकारों के मुताबिक किसी एक जगह में लोगों द्वारा बड़ी संख्या में पैसा निवेश करना ही म्यूचुअल फंड है। आपके द्वारा निवेश किए गए रुपयों मैनेज करने के लिए बाकायदा एक फंड मैनेजर होता है।

कैसे करें इन्वेस्ट 
ऑनलाइन शेयर मार्केट में पेपरलेस म्यूचुअल फंड प्लैटफॉर्म के लॉन्च के साथ, म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना बेहद आसान हो गया है। पहली बार इन्वेस्टर के लिए, पेपरलेस ने ओटीपी-बेस ई-केवाईसी के द्वारा से सभी प्रोसेस को बेहद ही आसान बना दिया है। इसके अलावा आप किसी प्रोफेसनल की मदद भी ले सकते हैं या आप किसी म्यूचुअल फंड एडवाइजर की भी मदद ले सकते हैं।

कैसे करें रिडीम 
अगर आप अपने म्यूचुअल फंड की यूनिट्स को रिडीम करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको एक ट्रांजैक्शन स्लिप भरना होगा। इसके लिया आप फंड हाउस की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या अपने अकाउंट स्टेटमेंट के आखिर से इसे डीटैच कर सकते हैं। इसके बाद रिडेम्पशन ऐप्लिकेशन को फंड हाउस ऑफिसर के पास जमा करना होगा। इसके अलावा इन दिनों कई फंड हाउस ऑनलाइन रिडेम्प्शन की भी सुविधा देते हैं। ऐसे में अगर आपने ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा इन्वेस्ट किया है तो आप उनकी ऑनलाइन रिडेम्पशन अप्लाई कर सकते हैं। 

ये है इनकी खासियत
इन 10 शेयरों की निफ्टी (एनएसई का बेंचमार्क इंडेक्स) में हिस्सेदारी 54 फीसदी है। टॉप 10 लार्ज कैप म्यूचुअल फंड की इन शेयरों में 33 फीसदी होल्डिंग है। बाकी निवेशक दूसरे शेयरों में पैसे लगाते हैं। उतार-चढ़ाव का असर कम करने के लिए निवेश डायवर्सिफाई करना होता है।

Web Title: Mutual Fund: how to Redeem your mutual fund units , know full detail

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे