अगर आप करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो ये खबर आपके लिए

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 30, 2018 01:13 PM2018-01-30T13:13:09+5:302018-05-09T16:35:22+5:30

कई ऐसे क्रेडिट कार्ड भी हैं जिनपर लगाए गए चार्ज दी गई समय सीमा में निश्चित राशि खर्च करने पर एनुअल चार्ज नहीं लगता।

list of Credit card which don't have annual charges | अगर आप करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो ये खबर आपके लिए

अगर आप करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो ये खबर आपके लिए

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा की आप चाहे इससे पेमेंट करें या ना करें लेकिन एनुअल फीस लगना अनिवार्य होता है। लेकिन यह जानना आपके लिए जरुरी है कि कई ऐसे क्रेडिट कार्ड भी हैं जिनपर लगाए गए चार्ज दी गई समय सीमा में निश्चित राशि खर्च करने पर एनुअल चार्ज नहीं लगता। ऐसे ही कुछ कार्ड के बारे में हम बता रहें हैं जिसमें एनुअल चार्ज के साथ किसी तरह के नियमों का पालन नहीं करना पड़ता। 

केनरा बैंक का ग्‍लोबल गोल्‍ड कार्ड 

केनरा बैंक के ग्‍लोबल गोल्‍ड क्रेडिट कार्ड में आपको ज्‍वाइनिंग टाइम पर 250 रुपए जीएसटी के साथ मिलता है। इसके साथ ही कोई भी अन्‍य चार्ज नहीं लगता है। इसमें केवल रिवॉलविंग क्रेडिट पर 2.5 प्रतिशत ब्‍याज हर मंथ देना होता। 

प्लेटिनम कार्ड्स

प्लेटिनम कार्ड्स पर किसी प्रकार का एनुअल चार्ज नहीं लगता। इसके साथ ही अगर आप पहले 3 महीनों में जो अमाउंट खर्च करते हैं इसका 10 प्रतिशत  आपको रिटर्न मिल जाता है। इसमें सबसे जरूरी बात यह है कि इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लगता है।  यहीं नहीं बल्कि इसके साथ आपको डाइनिंग (खाने का बिल) और टेलीकॉम बिलों की पेमेंट पर तीन गुना रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलता है। 

ICICI बैंक का इंस्टेंट प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड 

ICICI के इस क्रेडिट कार्ड पर कोई एनुअल चार्ज नहीं लगता और फिक्स्ड डिपॉज़िट कराने पर यह जल्दी ही मिल जाता है। यह क्रेडिट कार्ड आपको जल्दी इसलिए दिया जाता है क्योंकि यह आपके एफडी के एक्स्चेंज में मिलता है। इसके अवाला इस कार्ड की अन्य कई विशेषताएं हैं इसमें 100 रुपये खर्च करने पर 3 रिवॉर्ड पॉइंट्स और हर महीने 2 मूवी टिकिट भी मिलता है। 

एक्सिस बैंक के इन्स्टा इजी क्रेडिट कार्ड 

एक्सिस इन्स्टा इजी क्रेडिट कार्ड पर कोई एनुअल चार्ज नहीं लगता। वैसे तो कार्ड इशू कराने के लिए 500 रुपये का चार्ज देना पड़ता है। लेकिन कार्ड मिल जाने के बाद 45 दिनों के अंदर अगर  5000 रुपये खर्च किया जाए तो 500 रुपये वाला यह चार्ज वापस हो जाता है। यह कार्ड काउंटर पर उपलब्ध है। 

इंडियन ऑइल सिटी प्लेटिनम कार्ड 

इसका एनुअल चार्ज 1000 रुपये है लेकिन अगर एक वर्ष में आप 30,000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट खर्च करते हैं तो यह चार्ज हटा दिया जाता है। मतलब ये की इस कार्ड को भी पूरी तरह से एनुअल चार्ज फ्री होता है। इस कार्ड में अन्य कई फायदों के साथ इसमें ग्रोसरी स्टोर और सुपरमार्केट्स से 150 रुपये की खरीदारी करने पर 2 टर्बो पॉइंट्स मिलते हैं। 

सिंपली क्लिक SBI कार्ड 

इस कार्ड में भी एक एनुअल चार्ज होता है जो एक निश्चित किए गए अमाउंट खर्च करने पर माफ कर दिया जाता है। सिंपली क्लिक एसबीआई क्रेडिट कार्ड के मामले में यह अमाउंट 1 लाख है। तो अगर हम 1 लाख खर्च करते हैं तो चार्ज फ्री हो जाता है। इसके अलावा फ्यूल सरचार्ज माफ नहीं किया जाता। शॉपिंग पर कुछ अन्य ऑफर और रिवॉर्ड पॉइंट्स जरूर मिलते हैं।

Web Title: list of Credit card which don't have annual charges

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे