सिर्फ 5 मिनट में SIP के जरिए बनाए अपना बेहतर इन्वेस्टमेंट प्लान, जानें क्या है SIP और इसकी पूरी प्रक्रिया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 22, 2019 01:04 PM2019-11-22T13:04:08+5:302019-11-22T13:04:37+5:30

एसआईपी में निवेश में सिर्फ 500 रुपये में भी कर सकते हैं। एसआईपी आपको निवेश करने से पहले यह बताता है कि मार्केट का मूड और इंडेक्स लेवल कैसा है। जिसके बाद आप अपना बेहतर इन्वेस्टमेंट प्लान चुन सकते हैं।

know what is SIP or Systematic Investment Plan and how its work see 5 minute guide | सिर्फ 5 मिनट में SIP के जरिए बनाए अपना बेहतर इन्वेस्टमेंट प्लान, जानें क्या है SIP और इसकी पूरी प्रक्रिया

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsएसआईपी का फुलफॉर्म सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान है। इसके जरिए आप हर महीने एक निश्चित रकम को आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड में डाल सकते हैं। एसआईपी आपको निवेश करने से पहले यह बताता है कि मार्केट का मूड और इंडेक्स लेवल कैसा है।

 सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश तेजी से बढ़ा है। एसआईपी के बारे में लोग आजकल इंटरनेट पर भी बहुत ज्यादा सर्च करते हैं। तो आइए आपको बतातें है कि आखिर ये एसआईपी है क्या और इसमें आप कैसे निवेश कर सकते हैं। एसआईपी पर मिलने वाले प्लान के जरिए आप अपनी बचत पर ज्यादा से ज्यादा से मुनाफा पा सकते हैं और इसमें निवेश करना भी काफी आसान है। तो आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया...।

क्या है एसआईपी?

एसआईपी का फुलफॉर्म सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान है। इसके जरिए आप हर महीने एक निश्चित रकम को आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड में डाल सकते हैं। यह आमतौर पर इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुरू किया जाता है। आप चाहे तो एसआईपी के जरिए हर हफ्ते भी निवेश कर सकते हैं। निवेश करने के लिए एसआईपी के लिए बनाए गए नियम और शर्तों का ध्यान रखना होता है।

एसआईपी क्यों जरूरी है?

एसआईपी के तहत निवेश करने से आप आसानी से पैसों की बचत कर सकते हैं। यह बचत और आपके होने खर्च के बीच बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है। एसआईपी आपको निवेश करने से पहले यह बताता है कि मार्केट का मूड और इंडेक्स लेवल कैसा है। जैसे मान लीजिए कि आप किसी म्यूचुअल फंड में हर महीने निवेश करने की सोच रहे हैं, लेकिन वह महीने में किस वक्त और कितने के म्यूचुअल फंड का निवेश करना है, एसआईपी इसी की जानकारी में आपकी मदद करता है। एसआईपी की मदद से आप बिना किसी परेशानी के आसानी से हर महीने अपने लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

एसआईपी में निवेश करने के लिए जरूरी दस्तावेज?

एसआईपी में निवेश करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। इसके लिए आपके पास पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और चेक बुक होना जरूरी है। इसके अलावा अब आधार को म्यूचुअल फंड निवेश से लिंक कराना जरूरी हो गया है।

कितने रुपये से आप एसआईपी में निवेश को शुरू की जरूरत होती है?

आप म्यूचुअल फंड स्कीम में 500 रुपये से एसआईपी के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं।

क्या एसआईपी में अपने हिसाब से निवेश किया जा सकता है?

एसआईपी हर महीने निश्चित राशि निवेश करता है। निवेशक अपने हिसाब से एसआईपी के जरिए अपने रुपये निवेश कर सकता है। ऐसे बहुत सारे फंड हाउसज हैं जो निवेशको को एक महीने, दो महीने के साथ 15 दिनों में भी उनके हिसाब से निवेश करने की सुविधा देते हैं।इसके अलावा स्टेप-अप एसआईपी निवेशकों को समयनुसार राशि बढ़ाने की भी अनुमति देता है। ध्यान दें कि एसआईपी रेगुलर सिस्टैमेटिक इंवेस्टमेंट से अलग होती है। यह निवेशकों को ज्यादा निवेश करने के लिए भी सतर्क करती है जब मार्केट में मंदी हो। 

अगर किसी कारण एसआईपी निवेशक एसआईपी की अंतिम तारीख नहीं चुनता है। जब तक उसका लक्ष्य पूरा नहीं हो होता तो निवेशक एसआईपी में निवेश रोक सकता है। इसके लिए उसे फंड हाउस को लिखित में सूचना भेजनी पड़ेगी है।

Web Title: know what is SIP or Systematic Investment Plan and how its work see 5 minute guide

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे