1 साल के निवेश के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन, अच्छी कमाई के साथ आपका पैसा भी रहेगा सुरक्षित

By सुमित राय | Published: August 25, 2020 01:01 PM2020-08-25T13:01:57+5:302020-08-25T13:01:57+5:30

आज हम आपको कम समय के लिए निवेश के ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं, जिसमें आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा और कमाई भी अच्छी होगी।

Investment plan for 1 year, know where to invest | 1 साल के निवेश के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन, अच्छी कमाई के साथ आपका पैसा भी रहेगा सुरक्षित

बचत की रकम को बढ़ाने के लिए उसका निवेश करना जरूरी है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsआप 1 साल के लिए निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।इन स्कीम्स में आपका पैस भी सुरक्षित रहेगा।

हमेशा बचत की रकम को बढ़ाने के लिए उसका निवेश करना जरूरी है, लेकिन अगर आप कम समय के लिए अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं, जिसमें आप 1 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। इन स्कीम्स में कमाई भी अच्छी होगी और आपसा पैस भी सुरक्षित रहेगा।

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स

आप बैंक में अपने पैसे को एक साल के लिए जमा कर सकते हैं और इस पर आपको 6.5 प्रतिशत का ब्याज भी मिलता है। सीनियर सिटिजन्स के लिए 0.5 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज मिलता है। कुछ बैंक 6 महीने या 9 महीने के फिक्स्ड डिपॉजिट का ऑप्शन भी देते हैं।

फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान

फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान एक तरह का निश्चिच मैच्योरिटी पीरियड के लिए स्थिर रिटर्न देने का प्लान है। इसमें आप 1 महीने से लेकर 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस का टर्म डिपॉजिट प्लान 1 साल से लेकर 5 साल तक का होता है और इसमें 6.6 प्रतिशत से 7.4 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। शॉर्ट टर्म के लिए आप पोस्ट ऑफिश के इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

रेकरिंग डिपॉजिट

अगर आप किसी काम के लिए पैसे बचा रहे हैं तो आप उन्हें रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (आरडी) में निवेश कर लाभ पा सकते हैं। इस स्कीम में आप छोटी-छोटी रकम 3 महीने, 6 महीने 12 महीने या इससे ज्यादा के लिए हर महीने जमा कर सकते हैं। इसमें 12 महीने और उससे ज्यादा के टैन्योर पर तकरीबन 6.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।

Web Title: Investment plan for 1 year, know where to invest

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे