पोस्ट ऑफिस की इन तीन स्कीम में लगाएं पैसा, चार गुना मिलेगा रिटर्न

By स्वाति सिंह | Published: August 18, 2019 02:58 PM2019-08-18T14:58:06+5:302019-08-18T14:58:06+5:30

अगर बैंक और पोस्ट ऑफिस की ब्याज दर की तुलना करें तो इस समय एसबीआई 5 से 10 साल की एफडी पर अधिकतम 6.60 फीसदी ब्याज दे रहा है। लेकिन पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम में जिनमें 5 साल की एफडी पर 7.8 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है।

Invest at post office scheme, kVP, NSC, TD, how to invest in monthly income scheme | पोस्ट ऑफिस की इन तीन स्कीम में लगाएं पैसा, चार गुना मिलेगा रिटर्न

इन स्कीम में इनकम टैक्स एक्ट 80 C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी उठाया जा सकता है।

Highlightsपोस्ट ऑफिस की स्कीम में ग्राहकों को अच्छा रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करने पर अच्छे रिटर्न के साथ-साथ सरकारी गारंटी भी मिलती है।

वैसे तो पैसों को इन्वेस्ट करने के कई विकल्प हैं. लेकिन अगर आप किसी छोटी बचत योजना इन्वेस्ट करते हैं तो आपको ज्यादा फायदा उठा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस एक बेहद अच्छी स्कीम है जिसमें आप एकमुश्त निवेश कर हर महीने ब्याज राशि के रूप में इनकम पा सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में ग्राहकों को अच्छा रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करने पर अच्छे रिटर्न के साथ-साथ सरकारी गारंटी भी मिलती है।

इन स्कीम में इनकम टैक्स एक्ट 80 C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी उठाया जा सकता है। सबसे बड़ा फायदा यह है कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में बैंक के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है। 

अगर बैंक और पोस्ट ऑफिस की ब्याज दर की तुलना करें तो इस समय एसबीआई 5 से 10 साल की एफडी पर अधिकतम 6.60 फीसदी ब्याज दे रहा है। लेकिन पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम में जिनमें 5 साल की एफडी पर 7.8 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है।

ब्याज के इस अंदर को देखकर आप समझ ही गए होंगे की किसमें ज्यादा फायदा है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी 3 स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप अपने पैसे को दोगुना या चार गुना कर सकते हैं। 

डिपोजिट अकाउंट (TD) 
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट स्कीम  में पैसा जमा करना इसलिए फायदे क्योंकि वर्तमान समय में इसमें अधिकतम 7.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

अगर इस ब्याज दर पर 1 लाख रुपए जमा करते हैं तो  5 साल बाद 4.6 लाख रुपए रिटर्न मिलेगा। इस राशि में से मूलधन यानि कि 1 लाख घटा दिया जाए तो 20 साल बाद कुल 3.6 लाख रुपए ब्याज मिलेगा।

 नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) 
पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट  स्कीम में वर्तमान समय में 8 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है। उदाहरण के लिए, अगर इस स्कीम के तहत 1 लाख रूपए जमा किए जाते हैं तो 8 फीसदी ब्याज के हिसाब से यह पैसा 20 साल बाद 4.8 लाख रुपए हो जाएगा।

यानि अगर इसमें से मूलधन घटाया जाए तो 20 साल में 3.8 लाख रुपए ब्याज मिलेगा जो कि मूलधन का चार गुना है।

किसान विकास पत्र (KVP​) 
वर्तमान समय में किसान विकास पत्र  स्कीम में अधिकतम 7.7 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम के तहत एक बार में 4 महीने से 9 साल तक के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। जैसे ही निवेश मैच्‍योर हो जाए तो उसे दोबारा जमा किया जा सकता है।

अगर यह पैसा 20 साल तक जमा रहता है तो यह चार गुना से भी ज्यादा हो जाएगा। उदाहरण के लिए, अगर किसान विकास पत्र स्कीम में 1 लाख रुपए का निवेश किया जाता है तो 19 साल 8 माह में यह पैसा लगभग 4.6 लाख रुपए हो जाएगा।

Web Title: Invest at post office scheme, kVP, NSC, TD, how to invest in monthly income scheme

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे