नरेंद्र मोदी केयर इन्श्योरेंस के लिए ये जरूरी अवश्य बातें जान लें

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 18, 2018 03:37 PM2018-02-18T15:37:00+5:302018-03-24T14:28:03+5:30

मोदी सरकार ने अपने आखिरी पूर्ण बजट में 10 करोड़ गरीब परिवारों के हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन इन्‍श्‍योरेंस स्‍कीम का ऐलान किया है।

if you want Modi care insurance than you need to know | नरेंद्र मोदी केयर इन्श्योरेंस के लिए ये जरूरी अवश्य बातें जान लें

नरेंद्र मोदी केयर इन्श्योरेंस के लिए ये जरूरी अवश्य बातें जान लें

मोदी सरकार ने अपने आखिरी पूर्ण बजट में 10 लाख गरीब परिवारों के लिए सालाना 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा देने का ऐलान किया। इस योजना का लाभ बीपीएल यानी गरीबी परिवारों को दिया जाएगा। लेकिन अगर आप बीपीएल कैटेगरी में नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आपके पास 100 सीसी से अधिक क्षमता वाला कोई भी वाहन है तो आपको  बीपीएल कार्ड नहीं दिया जाएगा। लेकिन ऑटो ड्राइबर को इस कैटेगरी से बाहर रखा गया है।
 
रेंटल इनकम लेने वाले को भी नहीं मिलेगा इसका सुविधा

अगर आपने अपने घर को रेंट पर दिया है और वहां से आपके पास इनकम हो रही है तो आपको बीपीएल कार्ड नहीं दिया जाएगा। आपके पास बीपीएल कार्ड नहीं होने पर आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

450 रुपए से अधिक बिजली बिल होने पर भी नहीं मिलेगी सुविधा 

अगर आपके परिवार का प्रति माह बिजली की बिस 450 रुपए से अधिक है तब भी आपको कार्ड नहीं दिया जाएगा। ऐसे में 450 रुपए या उससे ज्यादा का बिजली बिल देने वाले परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सालाना इनकम 2.5 या उससे ज्यादा होने पर

मौजूदा नियम के तहत अगर किसी भी व्यक्ति का सालाना आय 2.5 या उससे ज्यादा है तो वह इनकम टैक्स के दायरे में आता है और फिर उन्हें टैक्स भरना जरुरी होता है।इसका मतलब यह है कि इस नियम के तहत अगर आपका सालाना इमकम 2.5 या उससे ज्यादा है तो आपको बीपीएल कार्ड नहीं मिलेगी। और आपको मोदी  केयर स्‍कीम का फायदा नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि बीपीएल कार्ड कौन ले सकता है और और कौन नहीं इसकी क्राइटेरिया प्रत्येक राज्य की राज्य सरकारें ही तय करती है।

Web Title: if you want Modi care insurance than you need to know

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे