अगर आप भी करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 15, 2018 12:53 PM2018-01-15T12:53:36+5:302018-01-15T13:02:16+5:30

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना जितना आसान लगता है उससे जुड़ी लापरवाही उतनी ही महँगी पड़ती है।

If you have Credit card then this is for you | अगर आप भी करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अगर आप भी करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यही है कि पेमेंट आपके बैंक खाते से तुरन्त नहीं कटता है जबकि डेबिट कार्ड से तुरन्त कट जाता है। अगर आपके पास भी है क्रेडिट कार्ड और आप अक्सर अपने कार्ड का उपयोग ठीक से नहीं करते और रिवार्ड प्वाइंट खो देते हैं। कई बार हम अपना क्रेडिट कार्ड गलत जगह इस्तेमाल करते हैं। हमें पता होना चाहिए कि कौन सा कार्ड कहां, कब और कितना उपयोग करें।

कार्ड के फायदे और ऑफर को समझें 

पहला और जो बेहद ध्यान देने बाली बात है वह ये समझना है कि आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड का क्या फायदा है और लिमिट पर। ध्यान रखें कि कैशबैक देने वाले कार्ड आप जो सामान खरीदते हैं उन पर सीधे डिस्काउंट देते हैं। ध्यान जरुर रखें कि कैशबैक देने वाले कार्ड आप जो सामान खरीदते हैं उन पर सीधे डिस्काउंट देते हैं। रिवार्ड प्वाइंट के लिए आपको पहले खर्च करना पड़ता है और फिर उसका फायदा मिलता है। कैशबैक कार्ड से आप तुरंत पैसे बचा सकते हैं।

कार्ड और रिवार्ड मैच करें 

हमारा कार्ड आपकी हॉबी और खर्च के पैटर्न से मिलता-जुलता होना चाहिए। कार्ड के इस्तेमाल यहां करें.

- पेट्रोल,डीजल पर खर्च
- खाना-पीना और शॉपिंग
- यात्रा 
- बिल पेमेंट
- मूवी टिकट

अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं तो एक पेपर पर कार्ड के नाम लिख कर उसके ऑफर्स भी लिख लें। अगर आपके किसी कार्ड से इंसेंटिव या उसके ज्यादा फायदे नहीं मिल रहे हैं तो उस कार्ड को कैंसिल कर दें। क्यूंकि कार्ड का पूरा फायदा तभी उठा सकतें हैं जब हम अपने इंटरेस्ट या खर्च के पेटर्न के हिसाब से इस्तेमाल करेंगे।

गलत ऑफर के झांसे में फंसें 

ज्यादा कस्टमर को खींचने के चक्कर में कई बार क्रेडिट कार्ड कंपनियां नए-नए प्रोमोशनल ऑफर्स देती हैं। इस तरह के ऑफर कुछ ही दिन चलते हैं और फिर खत्म हो जाते हैं। इसलिए उसी कार्ड को लें जो आपको रेगुलर ऑफर दे रहा हो।

क्रेडिट कार्ड से जुड़ें नियम अवश्य जानें 

क्रेडिट कार्ड के चार्जस, फायदों और कार्ड से जुड़े कई नियमों की जानकारी आपके पास अवश्य होनी चाहिए। अगर आपको इनकी जानकारी नहीं है तो आप फायदों का उपयोग भी नहीं उठा पाएंगे उलटे कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

रिवार्ड प्वाइंट के एक्सपायर होने से पहले करें इस्तेमाल 

अपने रिवार्ड प्वाइंट की आखिरी तारीख का हमेशा ध्यान रखें। रिवार्ड प्वाइंट का बेहतर उपयोग करने के लिए अपने प्वाइंट एक्सपाइरी से पहले ही उपयोग कर लें।तो अगली बार जब भी कार्ड का उपयोग करें तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

Web Title: If you have Credit card then this is for you

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे