आप भी नौकरी में भी बढ़ा सकते हैं PF का पैसा, आजमाएं ये तीन विकल्प

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 20, 2018 12:13 PM2018-07-20T12:13:14+5:302018-07-20T12:13:14+5:30

अगर आप प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं और आपका प्रॉविडेंट फंड अकाउंट है तो इसका सही तरीके से प्रबंधन करना आपके भविष्य के लिए बेहद आवश्यक है। ऐसे में कंपनी आपका पीएफ काटती है जो आपके भविष्य की सुरक्षित पूंजी होती है।

how to mange pf account | आप भी नौकरी में भी बढ़ा सकते हैं PF का पैसा, आजमाएं ये तीन विकल्प

आप भी नौकरी में भी बढ़ा सकते हैं PF का पैसा, आजमाएं ये तीन विकल्प

अगर आप प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं और आपका प्रॉविडेंट फंड अकाउंट है तो इसका सही तरीके से प्रबंधन करना आपके भविष्य के लिए बेहद आवश्यक है। ऐसे में कंपनी आपका पीएफ काटती है जो आपके भविष्य की सुरक्षित पूंजी होती है। पीएफ पर हर साल गारंटीड रिटर्न मिलता है।आज के  समय में पीएफ पर पूरे साल का करीब 8.55 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। ऐसे में जितने लंबे समय पर पीएफ आपके अकाउंट में रहता है आपके लिए फायदेमंद रहता है। आप कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन EPFO के नियमों का फायदा उठा कर अपने पीएफ का पैसा बढ़ा सकते हैं। इसके तहत 3 नियम ऐसे हैं जो आपका फंड बढ़ा सकते हैं।

पीएम कंट्रीब्‍यूशन 

धारा 1952 के तहत ईपीएफ पीएफ कवरेज में आने वाले हर कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी हिस्‍सा पीएफ में जाता है। इसके अलावा कंपनी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी के हिसाब से 12 फीसदी पैसा पीएफ में देती है। इसमें से 8.33 फीसदी कर्मचारी के पेंशन अकाउंट में जाता है ओर बाकी 3.67 फीसदी पीएम में जाता है। अगर आप अपना पैसा बढ़ना चाहते हैं और तो आप पीएफ में अपना कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकते हैं। इससे आपका ये फायदा होगा कि पीएफ अकाउंट में आपका कंट्रीब्‍यूशन 12 फीसदी के बजाए 25 या 30 फीसदी हो सकता है। ऐसा आप वॉलेंट्री पीएफ ऑप्‍शन के तहत कर सकते हैं। इस ऑप्‍शन के तहत आप अपनी बेसिक सैलरी का 100 फीसदी तक पीएफ में कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकते हैं। हालांकि कंपनी भी अपना कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाएं यह जरूरी नहीं है। इस तरह से आपको रिटायरमेंट के समय पीएफ के तौर पर ज्‍यादा पैसा मिलेगा। 

 
ट्रांसफर कराएं पीएफ 

अक्सर देखा जाता है कि कंपनी बदलने के साथ हम नई कंपनी में नया पीएफ खुलवा लेते हैं, ऐसा ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी नुकसार का सामना करना पड़ सकता है। वहीं,अगर आप पुराने पीएफ अकाउंट का पैसा निकाल लेंगे तो नई कंपनी में नया पीएफ अकाउंट खुलेगा। इस तरह से आपके नए अकाउंट में कंट्रीब्‍यूशन शुरू होगा। अगर आप नौकरी बदलने पर ऐसा करते रहेंगे तो आपका कंपाउंडिंग का बड़ा फायदा नहीं मिल पाएगा और लंबी अवधि में आपके पीएफ का पैसा तेजी से नहीं बढ़ पाएगा। ऐसे में हमेशा पुरे अकाउंट को ही आगे स्टार्ट रखें। आपके पीएफ अकाउंट में जितना ज्‍यादा पैसा बढ़ता जाएगा आपको कंपाउंडिंग का उतना ही ज्‍यादा फायदा मिलेगा। 

आंशिक विद्ड्रॉअल से जहां तक हो बचें 

ईपीएफओ के मौजूदा नियमों के तहत अगर घऱ खरीदने शादी करने या शिक्षा आदि के लिए आप इस तरह की जरुरतों के लिए पीएफ से पैसे निकाल सकते हैं।। लेकिन अगर आप अपने पीएफ का पैसा बढ़ाना चाहते हैं तो आपको पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने से बचना चाहिए। अगर संभव है तो आप लोन लेकर भी इन जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Web Title: how to mange pf account

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे