How can I double my money? kisan-vikas-patra get double: 100% money guarantee, start investing with 1000rs, | यहां निवेश करने से जल्दी डबल होगा आपका पैसा! सिर्फ 1000 रुपये से करें शुरुआत
मोदी सरकार की केवीपी स्कीम में निवेश करने  पर आपको सलाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।

HighlightsKVP में निवेश करने पर आपको सलाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।केवीपी स्कीम में आप न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं।

आजकल मंहगाई के इस दौर में हर कोई पैसा बचाना चाहता है, तााकि वह अपनी भविष्य की जरूरतों को पूरा कर सके। बचत करने पर भविष्य में पैसे से संबंधित किसी भी परेशानियों से बचा जा सकता है। बचत करने के लिए हमें किसी अच्छी निवेश स्कीम की मदद लेनी चाहिए। भारत सरकार ने किसान विकास पत्र (2019) स्कीम का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें निवेश करने पर कई फायदे मिलते हैं।

मोदी सरकार की केवीपी स्कीम में निवेश करने  पर आपको सलाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। इसके मुताबिक नौ साल पांच महीने लगातार निवेश करने पर आपकी निवेश की गई रकम के दोगुने पैसे मिलने की गारंटी दी जाती है। उदाहरण के लिए अगर आप  21 जनवरी 2020 से 21 जून 2029 तक लगातार निवेश जारी रखते हैं तो आपको 10 लाख के निवेश पर 20 लाख रुपये दिए जाएंगे।  

KVP में कितने रुपये से कर सकते हैं निवेश

केवीपी स्कीम में आप न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। साथ ही इसमें एक व्यक्ति एक से ज्यादा से कितने भी अकाउंट खुलवा सकता है। इसकी संख्या पर कोई सीमा नहीं है। यह राशि आपको अकाउंट ऑफिस में फॉर्म 2 जमा करने पर मिलेगी।

KVP स्कीम में निवेश करने पर कब होएगी दोगुनी राशि 

सरकार के नियम के मुताबिक आपको अपना निवेश मैच्योरिटी तक जारी रखना पड़ेगा। आपके अकाउंट का मैच्योरिटी परीरियड निवेश की तारीख से नौ साल पांच महीने तक का होगा। जिसके बाद मैच्योरिटी पूरी होने पर दोगुने पैसे दिए जाएंगे। 

आप KVP स्कीम में निवेश करने के लिए किसी भी पोस्ट ऑफिस से फॉर्म लेकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपके पास ये दस्तावेज होना चाहिए।

-2 पासपोर्ट साइज फोटो
-आधार कार्ड अनिवार्य है। 
-पहचान पत्र के तौर पर, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट में से कोई एक प्रूफ।
-निवास प्रमाण पत्र के लिए,  बैंक पासबुक, बिजली बिल, या टेलीफोन बिल में से कोई एक प्रूफ
-अगर 50 हजार रुपये से ज्यादा निवेश कर रहे हैं तो आपको अपना पैन कार्ड भी दिखना पडे़गा। 

Web Title: How can I double my money? kisan-vikas-patra get double: 100% money guarantee, start investing with 1000rs,
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे