हेल्थ पॉलिसी लेने वालों के लिए खुशखबरीः बड़ा बदलाव, आरोग्य संजीवनी में भी हो सकेगा 10 लाख रुपये का बीमा, जानें क्या होगा कवर...

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 19, 2021 12:42 PM2021-03-19T12:42:53+5:302021-03-19T12:45:27+5:30

Health Insurance:  बीमा कंपनियों को आरोग्य संजीवनी मानक उत्पाद के तहत एक मई 2021 से अनिवार्य रूप से कम से कम 50 हजार रुपये और अधिकतम दस लाख रुपये का बीमा कवर देना होगा।

Health Insurance Arogya Sanjeevani able get insurance of 10 lakh rupees know what will be covered | हेल्थ पॉलिसी लेने वालों के लिए खुशखबरीः बड़ा बदलाव, आरोग्य संजीवनी में भी हो सकेगा 10 लाख रुपये का बीमा, जानें क्या होगा कवर...

पिछले साल जुलाई में आरोग्य संजीवनी मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लेकर दिशानिर्देश जारी किये थे। (file photo)

Next
Highlightsईसीजीसी निर्यात कर्ज गारंटी कंपनी है जो कि निर्यातकों को समर्थन देती है।मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जिसमें पॉलिसीधारक की मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखा गया है।अस्पताल में भर्ती होने, भर्ती होने से पहले और बाद का खर्च, आयुष इलाज और मोतियाबिंद का इलाज कवर होता है।

Health Insurance: हेल्थ पॉलिसी लेने वालों के लिए खुशखबरी है। बीमा क्षेत्र के नियामक इरडा ने देश में स्वास्थ्य बीमा कवरेज को बढ़ाने के लिये स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में बदलाव किया है।

न्यूनतम सीमा को कम करके 50 हजार रुपयेः इरडा ने देश में स्वास्थ्य बीमा कवरेज को बढ़ाने के लिये मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी ‘आरोग्य संजीवनी’ में न्यूनतम सीमा को कम करके 50 हजार रुपये और अधिकतम सीमा को और बढ़ाकर दस लाख रुपये कर दिया। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने पिछले साल जुलाई में आरोग्य संजीवनी मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लेकर दिशानिर्देश जारी किये थे।

अधिकतम दस लाख रुपये का बीमा कवर देना होगाः इसमें बीमा कंपनियों को न्यूनतम एक लाख रुपये और अधिकतम पांच लाख रुपये तक का अनिवार्य बीमा कवर देने को कहा गया था। इरडा ने साधारण और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को जारी एक सर्कुलर में अब कहा है, ‘आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत उपलब्ध कवरेज को बढ़ाने के लिये मौजूदा दिशानिर्देशों में आंशिक सुधार करते हुये अब बीमा कंपनियों को आरोग्य संजीवनी मानक उत्पाद के तहत एक मई 2021 से अनिवार्य रूप से कम से कम 50 हजार रुपये और अधिकतम दस लाख रुपये का बीमा कवर देना होगा।’

ईसीजीसी निर्यात कर्ज गारंटी कंपनी हैः इरडा ने हालांकि कहा है कि सुधार वाले नये दिशानिर्देश दो विशिष्ट सरकारी साधारण बीमा कंपनियों ईसीजीसी और एआईसी पर लागू नहीं होंगे। भारतीय कृषि बीमा कंपनी लिमिटेड (एआईसी) कृषि क्षेत्र के लिये हैं जबकि ईसीजीसी निर्यात कर्ज गारंटी कंपनी है जो कि निर्यातकों को समर्थन देती है।

आयुष इलाज और मोतियाबिंद का इलाज कवरः आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने, भर्ती होने से पहले और बाद का खर्च, आयुष इलाज और मोतियाबिंद का इलाज कवर होता है। यह एक मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जिसमें पॉलिसीधारक की मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखा गया है।

Web Title: Health Insurance Arogya Sanjeevani able get insurance of 10 lakh rupees know what will be covered

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे