टैक्स के नए स्लैब पर विचार कर सकती है सरकार

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: July 7, 2019 08:49 AM2019-07-07T08:49:01+5:302019-07-07T08:49:01+5:30

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने अंतरिम बजट में ही टैक्स में राहत दी है. ऐसे में इस बजट में टैक्स में राहत नहीं दी गई है. टैक्स में राहत करीब 4 महीने पहले ही दी गई थी. ऐसे में इतनी कम अविध में फिर से टैक्स राहत की संभावना नहीं थी.

Government can consider Income tax slab | टैक्स के नए स्लैब पर विचार कर सकती है सरकार

टैक्स के नए स्लैब पर विचार कर सकती है सरकार

संभव है आने वाले वषार्े में 6-7 लाख रुपए का टैक्स का एक नया स्लैब भी आस्तित्व में आए. इसकी वजह यह है कि मौजूदा समय में महंगाई दर को देखते हुए काफी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की तनख्वाह में इस तरह की आंशिक बढ़ोतरी की है, जिससे उनके कर्मचारियों की तनख्वाह बहुत अधिक नहीं बढ़ी है. लेकिन उनका सालाना वेतन 5 लाख से उपर चला जाता है.

ऐसे में उन्हें समस्त पांच लाख रुपए पर कर लाभ मिलने की जगह केवल ढाई लाख रुपए पर ही राहत मिल पाती है. ऐसे में वह अपने को ठगा हुआ महसूस करते हैं. क्या आने वाले समय में इस तरह की राहत मिल सकती है. इसके जवाब में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमनें एक दिन पहले ही इस साल का बजट पेश किया है. ऐसे में वह इस पर इस समय क्या कह सकती हैं.

अगले बजट में पूरा एक साल बचा हुआ है. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने अंतरिम बजट में ही टैक्स में राहत दी है. ऐसे में इस बजट में टैक्स में राहत नहीं दी गई है. टैक्स में राहत करीब 4 महीने पहले ही दी गई थी. ऐसे में इतनी कम अविध में फिर से टैक्स राहत की संभावना नहीं थी. हालांकि दूसरी ओर सरकार के अंदर इस बात पर मंथन था कि क्या जनता को टैक्स के नए स्लैब का तोहफा दिया जा सकता है.

इसके तहत 6-7 लाख रुपए तक के सालाना वेतन वालों को राहत देने पर विचार किया जा रहा था. लेकिन फिर वही समस्या सामने आई कि क्या चार महीने में ऐसा किया जा सकता है. जिसके बाद इस नए स्लैब पर त्विरत आधार पर कोई फैसला नहीं हो पाया. लेकिन संभव है कि आने वाले समय में इस पर विचार किया जाए. इसकी वजह यह है कि कई ऐसे वेतनभोगी है जिनका सालाना वेतन 5 लाख से उपर लेकिन 6 लाख रुपए से कम है.

कई बार तो पांच लाख एक हजार वेतन होने पर भी करीब ढाई लाख रुपए की टैक्स राहत नहीं मिल पाती है. लेकिन इस पर कोई भी फैसला आने वाले समय में ही होगा. फिलहाल तो अगले बजट में एक साल का समय बचा हुआ है.

Web Title: Government can consider Income tax slab

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे