वित्त मंत्री के ऐलान का आपकी जेब पर पड़ेगा ये असर, फायदा उठाने के लिए जरूर जानें

By स्वाति सिंह | Published: May 16, 2020 09:27 AM2020-05-16T09:27:34+5:302020-05-16T09:50:02+5:30

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री द्वारा मंगलवार को घोषित आर्थिक पैकज का ब्यौरा रखते हुये सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) उद्योग के लिये कई तरह की राहतों का एलान करने के साथ ही पिछले वित्त वर्ष के लिये इस आकलन वर्ष में भरी जाने वाली व्यक्तिगत आयकर रिटर्न और अन्य रिटर्न दोनों के लिये अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 तक बढ़ी दी गई है।

FM nirmala sitaraman accouncement: tds-tcs, Income tax return filing date extended epf | वित्त मंत्री के ऐलान का आपकी जेब पर पड़ेगा ये असर, फायदा उठाने के लिए जरूर जानें

मोदी सरकार की घोषणा में टीडीएस और टीसीएस कटौती की दर में चौथाई कमी करने, आयकर रिटर्न जमा करने का समय नवंबर तक बढ़ाने , ईपीएफओ अंशदान में सहूलियत शामिल है।

Highlightsआयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दिया । मार्च 2021 तक TDS-TCS की दरों में 25 फीसदी की कटौती की जाएगी।

नई दिल्ली: भारतीय अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस की मार से उबारने के लिये विशाल पैकज की प्रधानमंत्री की घोषणा पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीन चरण में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई), प्रवासी मजदूर और किसनों को मजबूती देने के लिये पैकेज की घोषणा की।

 वित्त मंत्री ने इस पैकेज में आम आदमी के पैसे से जुड़े भी कई ऐलान किए गए। ये ऐलान सीधे-सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। इसमें टीडीएस और टीसीएस कटौती की दर में चौथाई कमी करने, आयकर रिटर्न जमा करने का समय नवंबर तक बढ़ाने , ईपीएफओ अंशदान में सहूलियत की भी घोषणा शामिल है।

इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने की तारीख बढ़ी

मोदी सरकार ने बुधवार को आकलन वर्ष 2020- 21 के दौरान आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दिया । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री द्वारा मंगलवार को घोषित आर्थिक पैकज का ब्यौरा रखते हुये सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) उद्योग के लिये कई तरह की राहतों का एलान करने के साथ ही पिछले वित्त वर्ष के लिये इस आकलन वर्ष में भरी जाने वाली व्यक्तिगत आयकर रिटर्न और अन्य रिटर्न दोनों के लिये अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 तक बढ़ी दी गई है।

वित्त मंत्री ने एक अन्य घोषणा में कहा कि सभी धर्मार्थ न्यासों, गैर- कारपोरेट कारोबारों, पेशेवरों, एलएलपी फर्मों, भागीदारी फर्मों सहित को उनका लंबित रिफंड जल्द लौटाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले सरकार पांच लाख रुपये तक के 18,000 करोड़ रुपये तक रिफंड करदाताओ को कर चुकी है। यह रिफंड 14 लाख करदाताओं को किया गया। 

विवाद से विश्‍वास स्‍कीम की समयसीमा बढ़ी

निर्मला सीतारमण ने कर विवादों के निपटान के लिये लाई गई ‘विवाद से विश्वास योजना’ का लाभ भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दिया। पुराने लंबित कर विवादों के निपटारे के लिये लाई गई विवाद से विश्वास योजना का लाभ भी अब 31 दिसंबर 2020 तक उपलब्ध होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत लंबित विवादों के निपटारे की चाह रखने वाले करदाता अब 31 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें अलग से किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। 

TDS और TCS में कटौती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मार्च 2021 तक TDS-TCS की दरों में 25 फीसदी की कटौती की जाएगी। वित्त मंत्र के इस ऐलान से आम जनता को करीब 55 करोड़ रुपए का फायदा मिलेगा। सबसे ज्‍यादा फायदा सेल्‍फ इम्‍प्‍लॉयड (बिजनेसमैन), प्रोफेशनल और सीनियर सिटीजंस को मिलेगा। उन्होंने बताया कि यह दरों में कमी 13 मई से लागू होगी और मार्च 2021 तक रहेगी। 

तीन महीने तक कम EPF कटेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में एक सुविधा दी गई थी कि 12-12 प्रतिशत ईपीएफ कर्मचारी और नौकरी देने वाले को भारत सरकार देगी ये पहले तीन महीनों के लिए किया गया था, जिसे बढ़ाकर अगले तीन महीने जून, जुलाई और अगस्त तक कर दिया गया है। इसका फायदा 3.67 लाख कंपनियों और 72.22 लाख कर्मचारियों को मिलेगा।"

बता दें कि मार्च में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीन महीने के लिए ईपीएफ भुगतान करने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था, "ईपीएफ की 24 प्रतिशत (12 प्रतिशत कर्मचारी और 12 प्रतिशत नियोक्ता) रकम अगले 3 महीने तक सरकार देगी। ये उन कंपनियों के लिए लागू होगा, जिनके कर्मचारियों की संख्या 100 तक है और जिसमें 90 प्रतिशत कर्मचारियों की औसत आमदनी 15000 प्रतिमाह है।"

Web Title: FM nirmala sitaraman accouncement: tds-tcs, Income tax return filing date extended epf

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे