Equity Mutual Funds Investment in October turns 5 months low personal finance | Equity Mutual Funds में निवेश से दूरी बना रहे लोग, अक्टूबर में घटकर पांच माह के निचले स्तर पर
Equity Mutual Funds में निवेश से दूरी बना रहे लोग, अक्टूबर में घटकर पांच माह के निचले स्तर पर

Highlights सितंबर में इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी बचत योजनाओं में 6,489 करोड़ रुपये का निवेश आया था।शेयर में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंडों में निवेश का प्रवाह अक्टूबर में घटा है।

सरकार के कई सुधारात्मक कदमों और शेयर बाजारों में तेजी के बावजूद इक्वटी म्यूचुअल फंडों में निवेश का प्रवाह अक्टूबर में पांच माह के निचले स्तर पर आ गया है। अक्टूबर में इस श्रेणी के म्यूचुअल फंड में 6,015 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के आंकड़ों के अनुसार सतत खुली इक्विटी योजनाओं में 6,026 करोड़ रुपये का निवेश आया। जबकि एक निश्चित अवधि की योजनाओं से 11 करोड़ रुपये की निकासी हुई। इस तरह कुल निवेश का प्रवाह 615 करोड़ रुपये रहा।

इससे पहले सितंबर में इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी बचत योजनाओं में 6,489 करोड़ रुपये का निवेश आया था। अगस्त में इस तरह की योजनाओं में 9,090 करोड़ रुपये, जुलाई में 8,092 करोड़ रुपये, जून में 7,585 करोड़ रुपये और मई में 4,968 करोड़ रुपये का निवेश आया था।

हालांकि शेयर में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंडों में निवेश का प्रवाह अक्टूबर में घटा है। लेकिन आंकड़ों के मुताबिक इनके प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियों का मूल्य बढ़ा है। अक्टूबर में इनके प्रबंधन अधीन 7.9 लाख करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां रहीं जो सितंबर में 7.6 लाख करोड़ रुपये की थीं।

सभी तरह की म्यूचुअल फंड योजनाओं में अक्टूबर में कुल 1.33 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया। वहीं 44 प्रमुख म्यूचुअल फंड कंपनियों के प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियों का मूल्य सात प्रतिशत बढ़कर 26 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो सितंबर के अंत तक 24.5 लाख करोड़ रुपये था।


Web Title: Equity Mutual Funds Investment in October turns 5 months low personal finance
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे