Child Insurance Policy: बच्चों के लिए चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान में निवेश करने से आसान होती है परवरिश, यहां जानिए

By स्वाति सिंह | Published: November 11, 2019 01:02 PM2019-11-11T13:02:36+5:302019-11-11T13:02:36+5:30

चाइल्ड प्लान ऐसा इंश्योरेंस प्लान होता है जो एंडॉवमेंट और यूलिप दोनों तरह का होता है। इसका मतलब होता है‌ कि यह मेच्योर होने से पहले ही आपको समय-समय पर आपको रिटर्न देता रहता है।

Child Insurance Policy: Child Plans 2019Insurance Plan Best Child Education & Investment Plans Online 2019, child-insurance-plan | Child Insurance Policy: बच्चों के लिए चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान में निवेश करने से आसान होती है परवरिश, यहां जानिए

चाइल्ड प्लान में पॉलिसी की मैच्युरिटी से पहले अगर आपकी की मौत हो जाती है तो आगे के प्रीमियम इंश्योरेंस कंपनी भरती है।

Highlightsएक बच्चे का घर में आना खुशियों के साथ-साथ बड़ी जिम्मेदारी भी ले आता है। एंडॉवमेंट चाइल्ड प्लान में प्रीमियम भरने होते हैं।

एक बच्चे का घर में आना खुशियों के साथ-साथ बड़ी जिम्मेदारी भी ले आता है। इस महंगाई के जमाने में बहुत जरूरी हो गया है कि घर में बच्चे के आते ही आप उसकी शिक्षा से लेकर उसकी जरूरी जरूरतों के लिए पैसों के इंतजाम के लिए भी सोचें। इसके लिए बाजार में चाइल्ड प्लान के नाम से कई योजनाएं चलती हैं। लेकिन उनके बारे में करीब से जानना बहुत जरूरी है, वरना कई बार हम एक बेहतर कदम उठाने के चक्कर में खुद को नुकसान करा लेते हैं।

चाइल्ड प्लान का रुख करते हुए किन बातों का रखें ध्यान

कभी भी चाइल्ड प्लान का रुख करते हुए बहुत जरूरी है कि केवल एजेंट की बातें सुनने के बजाए आपको जो प्रपोजल फॉर्म भरने को दिया जा रहा है उसे अपने पास रखकर, पूरा पढ़कर ही भरकर जमा करें। यहां किसी तरह कोई जल्दबाजी ना करें चाहे एजेंट कितना ही कहें। यही मौका होता है जब आप अपने फैसले को बदल सकते हैं या सुधार सकते हैं। इस बात खास खयाल रखें कि अगर कल आप दुनिया में नहीं हैं तो इस प्लान को अपना बच्चा कैसे संभालेगा। वो कौन सी प्रकियाएं होंगी जब प्लान लेने वाला शख्स किसी भी कारण से भविष्य में साथ नहीं होता। इसमें धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके हैं इसलिए सही प्लान की जाकारी लेना सबसे ज्यादा जरूरी है।

चाइल्ड प्लान सही है या नहीं, पहचान लें

चाइल्ड प्लान ऐसा इंश्योरेंस प्लान होता है जो एंडॉवमेंट और यूलिप दोनों तरह का होता है। इसका मतलब होता है‌ कि यह मेच्योर होने से पहले ही आपको समय-समय पर आपको रिटर्न देता रहता है। साथ ही प्लान लेते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली यह होती है कि क्या यह आपके बच्चे की जरूरतों के वक्त ही मेच्योर हो रहा है। या जब उसे पैसों के जरूरत है तो आपका इंश्योरेंस पूरा ही नहीं हो रहा है, और जब जरूरत नहीं तो पैसे आ रहे हैं।

क्या होता है एंडॉवमेंट-यूलिप चाइल्ड प्लान

एंडॉवमेंट चाइल्ड प्लान में प्रीमियम भरने होते हैं। इसमें पैसे को इश्योरेंस कंपनियां बॉन्ड अथवा दूसरे फिक्स इंस्टालमेंट में जमा करती हैं। यूलिप की तुलना में एंडॉवमेंट के रिटर्न कम होते हैं। लेकिन एंडॉवमेंट, यूलिप प्लान की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित। 

चाइल्ड प्लान लेने के फायदे

चाइल्ड प्लान में पॉलिसी की मैच्युरिटी से पहले अगर आपकी की मौत हो जाती है तो आगे के प्रीमियम इंश्योरेंस कंपनी भरती है। इस सुविधा के बारे में पॉलिसी के शुरुआत में आपसे तय करा लिया जाता है। यह वैकल्पिक होता है। क्योंकि अगर आप इसका चुनाव करते हैं तो प्रीमियम की रकम थोड़ी बढ़ जाती है।

कुछ एंडॉवमेंट चाइल्ड प्लान

आईसीआईसी प्रू स्मार्ट किड
एलआईसी जीवन अनुराग
मैक्स न्यूयॉर्क स्टेपिंग स्टोन
बजाज एलियांज चाइल्ड प्लान
एचडीएफसी चिड्रेन्स प्लान
एलआईसी कोमल जीवन

कुछ यूनिट-लिंक्ड प्लान

टाटा एआईजी लाइफ यूनाइटेड उज्जवल भविष्य सुप्रीम
मैक्स न्यूयार्क शिक्षा प्लस 2
इंडिया फर्स्ट यंग इंडिया प्लान
एसबीआई लाइफ- स्मार्ट स्कॉलर
बीएसएलआई ड्रीम्स चाइल्ड प्लान
अविवा यंग स्कॉलर

Web Title: Child Insurance Policy: Child Plans 2019Insurance Plan Best Child Education & Investment Plans Online 2019, child-insurance-plan

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे