बिना दस्तावेज के बदलें Aadhaar Card में घर का एड्रेस, इन आसन स्टेप्स को करें फॉलो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 16, 2020 02:31 PM2020-03-16T14:31:42+5:302020-03-16T14:31:42+5:30

यूआईडीएआई के मुताबिक अब आप 'अड्रेस वेलिडेशन लेटर' का इस्तेमाल करके आसानी से आधार में एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा 'परिवार के बाकी सदस्यों का भी आधार में पता अब घर बैठे भी अपडेट कर सकते हैं। 

Aadhaar card: how to change adress in Aadhaar without documents, UIDAI stated uidai.gov.in | बिना दस्तावेज के बदलें Aadhaar Card में घर का एड्रेस, इन आसन स्टेप्स को करें फॉलो

इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल साइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

Highlightsआधार कार्ड हमारे लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण दस्तावेज है।UIDAI आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए आसन तरीका लेकर आई है।

आधार कार्ड हमारे लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इस दस्वावेज की हमें हर जगह जरूरत पड़ती है। हालांकि, बहुत से लोगों के आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि या लिंग संबंधित जानकारी गलत दर्ज हो जाते हैं। इस कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है अगर आपके आधार कार्ड में भी गलत जानकरी दर्ज हो गई है तो आप यहां पर आप जान सकते हैं कि कैसे आधार कार्ड में दर्ज जानकारी को सही करा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकारण (यूआईडीएआई) आधार कार्ड पर अपने और अपने घर वालों के आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए आसन तरीका लेकर आई है।

यूआईडीएआई के मुताबिक अब आप 'अड्रेस वेलिडेशन लेटर' का इस्तेमाल करके आसानी से आधार में एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा 'परिवार के बाकी सदस्यों का भी आधार में पता अब घर बैठे भी अपडेट कर सकते हैं। 

ऐसे अपडेट करें Aadhaar Card दर्ज में एड्रेस

इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल साइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
यहां अपडेट एड्रेस पर क्लिक करना होगा। 
इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर फिल करें। 
टेक्स्ट वेरिफिकेशन कोड के लिए Send OTP पर क्लिक करें। 
मोबाइल पर आए ओटीपी को एंटर करें। इसके बाद में आपको एड्रेस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
अब आप अपना करंट एड्रेस लिखें और उसको सब्मिट कर दें। 
इसके अलावा अगर कुछ चेंज करना चाहते हैं तो आप मोडिफाई ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। 
इसके बाद डिक्लेरेशन पर क्लिक कर आगे बढ़ें। 
इस प्रोसेस को करने के कुछ समय बाद आपका एड्रेस अपडेट हो जाएगा। 

जन्मतिथि में बदलाव के लिए दस्तावेज

आधार में जन्मतिथि ठीक कराने के लिए आपके पास अन्य जन्म प्रमाण पत्र जैसे पैनकार्ड, पासपोर्ट, लेटर हेड पर ग्रुप-ए राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी जन्मतिथि, केन्द्र सरकार स्वास्थ्य सेवा योजना फोटो कार्ड, पूर्व सैनिक फोटो आई़डी लेटरहेड, 10वीं या 12कक्षा का सर्टिफिकेट, फोटो आईडी या पहचान पत्र में से कोई एक दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है। यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि आधार कार्ड में लिंग में सुधार केवल एक ही बार करवाया जा सकेगा।

यूआईडीएआई ने जन्मतिथि में सुधार के लिए कुछ आवश्यक शर्तें रखी है। इसके अनुसार जैसे अगर आपके आधार में जन्मतिथि में तीन साल का हेरफेर हो गया है तो आप उससे संबंधित डॉक्यूमेंट को किसी भी नजदीकी आधार सुविधा केंद्र में जाकर सुधार करवा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपकी जन्मतिथि में तीन साल से ज्यादा का अंतर है तो आप इसमें आसानी से बदलाव नहीं करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्षेत्रीय आधार केंद्र में जरूरी दस्तावेज ले जाने पड़ेंगे।

Web Title: Aadhaar card: how to change adress in Aadhaar without documents, UIDAI stated uidai.gov.in

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे