2020: नए साल में निवेश करने के लिए ये है 5 बेस्ट ऑप्शन, कमाई में होगा 100% इजाफा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 29, 2019 12:48 PM2019-12-29T12:48:37+5:302019-12-29T12:48:37+5:30

आपके पास भी अच्छा मौका है कि आप बचत और इन्वेस्टमेंट के लिए नए साल की शुरूआत में ही रिजॉल्यूशन ले सकते हैं कि कहां, कितना और कैसे निवेश करें। यहां हम आपको बेहतरीन तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी आमदनी में काफी हिजाफा कर सकते हैं।

5 best options to invest in 2020, Fixed Income, Risk cover, Liquidity, commodities, real estate | 2020: नए साल में निवेश करने के लिए ये है 5 बेस्ट ऑप्शन, कमाई में होगा 100% इजाफा

रियल एस्टेट में भी आपको सोने में निवेश करने जितना फायदा मिलता है।

Highlightsरिक्स कवर में निवेश में करना एक बेहतर उपाय है। कमोडिटीज में निवेश करने का सबसे ज्यादा फायदा है।

साल 2019 खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। इसके बाद नए साल 2020 का आगाज हो जाएगा। ज्यादातर लोग साल नए साल के शुरूआत में कई रिजॉल्यूशन लेते हैं। ऐसे में आपके पास भी अच्छा मौका है कि आप बचत और इन्वेस्टमेंट के लिए नए साल की शुरूआत में ही रिजॉल्यूशन ले सकते हैं कि कहां, कितना और कैसे निवेश करें। यहां हम आपको बेहतरीन तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी आमदनी में काफी हिजाफा कर सकते हैं।

फिक्सड इनकम (डेट फंड)

फिक्सड इनकम को डेट फंड भी कहते हैं। यह एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है। डेट फंड  स्टेबल, लिक्विड और  टैक्स देनदारी के लिए एक अच्छा ऑपशन है। इसमें अधिकतर लोग पसंद निवेश करना पसंद करते हैं। इसमें निवेशकों का पैसा डेट इंस्ट्रूमेंट में लगाया जाता है। बता दें कि कॉल मनी, बॉन्ड, डिबेंचर्स, सरकारी सिक्योरिटीज, डिपॉजिट सर्टिफिकेट और कमर्शियल पेपर को डेट इंस्ट्रूमेंट कहते हैं। इसे आप अपनी जरूरतों के हिसाब से चुन सकते हैं। यह 1-15 दिन से लेकर 5-10 साल  (long term Bond funds) तक होता है।  

 रिस्क कवर (Risk Cover)

रिक्स कवर में निवेश में करना एक बेहतर उपाय है। इसमें निवेश करने से आपकी संपत्ति भविष्य में होने वाले किसी भी तरह के रिस्क से सुरक्षित रहती है। रिक्स कवर में निवेश करना बाकि तरह के निवेश से अलग होता है। इसमें निवेश करने से आपका भविष्य सुरक्षित रहता है। अगर कोई अचानक बीमार पड़ जाए और उसके पास पैसा ना हो तो उस समय रिक्स कवर बहुत उपयोगी साबित होता है।

लिक्विडिटी (Liquidity)

आज के समय में पैसों की कितनी जरूरत है। ये किसी को बताने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए हर किसी के लिए लिक्विडिटी को लिक्विड फंड बचत  रूप में रखें। इसकी मदद से आप अचानक पड़ने वाली जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।  कैश यानी नकद रखने से आप इनकम में भविष्य में होने वाली गिरावट को मैनेज भी कर सकते हैं।

कमोडिटीज (गोल्ड, प्लेटिनम एवं सिल्वर)

कमोडिटीज में निवेश करने का सबसे ज्यादा फायदा है। इसमें आप घर में रखें सोने का निवेश कर सकते हैं। आजकल अधिकतर लोग सोने का इस्तेमाल निवेश करने के लिए करते हैं। इसके अलावा निवेश पोर्टफिलियो में सोना एक बहुत ही जरूरी एसेट साबित हो सकता है। साथ ही सोने के निवेश करने से आपको बड़ती मंहगाई में भी पूरा लाभ मिलता है।

रियल एस्टेट (Real Estate)

रियल एस्टेट में भी आपको सोने में निवेश करने जितना फायदा मिलता है। इसमें निवेश करने का शुरू से ही लोगों का रूझान रहा हैं क्योंकि इसमें निवेश करने से अधिक मुनाफा होता है। इसमें निवेश करने के कई तरीके हैं। जैसा कि आप प्रॉपर्टी खरीद कर उसे किराये पर देकर कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड रियल एस्टेट कंपनी में इक्विटी खरीद कर भी निवेश कर सकते हैं। 

Web Title: 5 best options to invest in 2020, Fixed Income, Risk cover, Liquidity, commodities, real estate

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे