Year Ender 2018: बॉल टैम्परिंग से लेकर रेप के आरोप तक, इन 10 बड़े विवादों से हिली खेल की दुनिया

By विनीत कुमार | Published: December 23, 2018 07:37 AM2018-12-23T07:37:48+5:302018-12-23T10:02:45+5:30

Sports world top 10 controversies in 2018: बात बॉल टैम्परिंग की करें या फिर बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की, खेल की दुनिया इस साल भी विवादों से प्रभावित हुई।

year ender 2018 sports top 10 controversies | Year Ender 2018: बॉल टैम्परिंग से लेकर रेप के आरोप तक, इन 10 बड़े विवादों से हिली खेल की दुनिया

बॉल टैम्परिंग (फाइल फोटो)

Highlightsसाल-2018 में खेल की दुनिया में देखने को मिले कई बड़े विवादक्रिकेट में बॉल टैम्परिंग से टेनिस में सेरेना विलियम्स तक छाया विवाद

क्रिकेट से लेकर फुटबॉल और टेनिस तक साल 2018 में कई बड़े विवाद सामने आये। फिर चाहे बात साल की शुरुआत में सामने बॉल टैम्परिंग की घटना की करें या फिर बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की, हर जगह विवादों से खेल की दुनिया प्रभावित हुई। यही नहीं, फुटबॉल के दिग्गज स्टार प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी रेप के आरोप के कारण विवादों में आए। जानिए, साल 2018 के 10 बड़े विवादों के बारे में....

1. बॉल टैम्परिंग से घिरा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट: क्रिकेट की दुनिया में इसी साल की शुरुआत में तब बड़ा विवाद देखने को मिला जब ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोपों से घिरे। कैमरन बैनक्रॉफ्ट बॉल टैम्परिंग करते रंगे हाथ कैमरे पर पकड़े गये। दक्षिण अफ्रीका के दौरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से जुड़े इस विवाद ने पूरे साल उसका पीछा नहीं छोड़ा। स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर भी इस विवाद में फंसे और बैनक्रॉफ्ट के साथ बैन झेल रहे हैं। स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक साल का जबकि बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगा है।

2. शमी पत्नी के साथ झगड़े के कारण विवादों में: भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए भी यह साल विवादों वाला रहा। पूरा मामला तब सामने आया जब शमी की पत्नी हसीन जहां ने अपने पति पर दूसरी महिला से अफेयर, मैच फिक्सिंग, घरेलू हिंसा और टीम में चुने जाने के लिए उम्र में धांधली जैसे गंभीर आरोप लगाये। शमी मैच फिक्सिंग जैसे आरोप से बाहर आने में सफल रहे। हालांकि, हसीन जहां की ओर से लगाए गये दूसरे आरोपों की जांच अभी भी कोलकाता पुलिस कर रही है।  

3. बीसीसीआई में #Metoo: पूरे देश में #Metoo का असर देखने को मिला और बीसीसीआई भी इससे अछूती नहीं रही। बीसीसीआई के सीईओ राहुल जोहरी पर दो महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये। सीओए ने तीन सदस्यीय पैनल भी आरोपों के जांच के लिए बनाई हालांकि, उन पर लगे आरोप साबित नहीं हो सके।

4. रोनाल्डो पर रेप का आरोप: फीफा वर्ल्ड कप-2018 के खत्म होने के बाद रोनाल्डो अपना पुराना क्लब रियाल मेड्रिड छोड़ इटली के जुवेंतस से जुड़ गये। हालांकि, इस खबर के ठीक बाद वे एक महिला की ओर से लगाये गये रेप के आरोप के कारण विवादों में आ गये। उन पर अमेरिका की एक महिला केथरिन मेयोरगा ने साल 2009 में रेप करने का आरोप लगाया। रोनाल्डो के वकील ने हालांकि इसे आपसी सहमति का मामला बताया और महिला की ओऱ से ब्लैकमेल करने की बात कही। मामाले की जांच अभी भी जारी है।

5. सेरेना विलियम्स जब हार के बाद बिफरी: यूएस ओपन के फाइनल में सेरेना विलियम्स को युवा खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका से हारा का सामना करना पड़ा। हालांकि, मैच के बीच में रेफरी ने सेरेना के 'कोचिंग टिप्स' लेने को लेकर उन पर पेनल्टी लगा दी। सेरेना इसके बाद अपना आपा खो बैठीं और रेफरी पर 'लैंगिंक पक्षपात' का आरोप लगाया। सेरेना ने यहां तक रेफरी रामोस को अंक काटने के लिए 'चोर' तक कहा। इस मैच के दौरान गुस्से में सेरेना ने अपनी रैकेट तक कोर्ट पर फेंक कर तोड़ डाली।

6. कोहली का 'भारत छोड़ो' वाला बयान: अपने 30वें जन्मदिन पर कोहली ने एप लॉन्च किया लेकिन इसी दौरान फैंस से बात करते हुए उन्होंने कुछ ऐसा कहा, जिसे लेकर विवाद छिड़ गया। कोहली ने एक फैन के भारतीय क्रिकेटर के अलावा दूसरे देश के खिलाड़ियों को पंसंद करने की बात पर उसे देश छोड़ने तक की नसीहत दे डाली। कई लोगों ने कोहली की इस बात के लिए आलोचना की।

7. महिला वर्ल्ड टी20 में मिताली के नहीं खेलने पर विवाद: आईसीसी विमेंस वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इस मैच में मिताली राज के नहीं खेलने पर विवाद पैदा हो गया। बाद में ये बात सामने आई कि भारतीय टीम के कोच रमेश पवार और मिताली के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था। मिताली ने टूर्नामेंट के बाद बीसीसीआई को खत लिखा कि कोच उनके करियर को बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, यह मेल लीक हो गया। वहीं, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना रमेश पवार के पक्ष में खड़ी हो गईं। 

8. बैलन डि ऑर अवॉर्ड के दौरान विवाद: फुटबॉल की दुनिया के प्रतिष्ठित अवॉर्ड 'बैलेन डी ऑर' जीतने वाली पहली महिला फुटबॉलर बनीं ऐडा हेगरबर्ग से कार्यक्रम के दौरान स्टेज पर 'ट्वर्क' (एक प्रकार का कामुक डांस) करने के अनुरोध को लेकर फ्रांस के टीवी प्रेजेंटर और डीजे मार्टिन सोल्विग विवादों में आ गये। सोशल मीडिया पर इसे लेकर खूब हंगामा हुआ। हालांकि, आलोचना में घिरने के बाद ने माफी मांग ली।

9. शाकिब अल हसन ने तोड़ा ड्रेसिंग रूम का शीशा: इसी निदाहास ट्रॉफी टी-20 के दौरान एक बड़ा विवाद सामने आया। ग्रुप मैच में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच एक मैच टाई हुआ। पहली दो गेंदों बाउंसर थीं और बांग्लादेश को लगा कि ये नो बॉल होनी चाहिए, लेकिन अंपायर ने नो बॉल नहीं दी। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन तब मैदान से बाहर खड़े थे। उन्होंने गुस्से में अपने खिलड़ियों को मैदान छोड़ वापस लौटने को कहा। मैच के बाद ये विवाद भी सामने आया कि शाकिब ने ड्रेसिंग रूम में लगे शीशे को तोड़ दिया था। शाकिब पर इसके लिए मैच का 25 प्रतिशत जुर्माना लगा।

10. हिमा दास की अंग्रेजी पर ट्वीट से विवाद:हिमा दास के अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय होने पर एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने भी बधाई दी। हालांकि, एएफआई का हिमा को किया गया बधाई ट्वीट विवादों में आ गया। एएफआई ने अपने ट्वीट में हिमा के फाइनल में पहुंचने के बाद का एक वीडियो डाला जिसमें वह मीडिया से अंग्रेजी में बात कर रही हैं। एएफआई ने अपने ट्वीट में लिखा था, 'हिमा सेमीफाइनल जीत के बाद मीडिया से बात कर रही हैं। वह इंग्लिश बोलने में उतनी अच्छी नहीं हैं लेकिन वहां भी उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। इसलिए हिमा हमें आप पर गर्व है।' इस ट्वीट के बाद एएफआई आलोचनाओं में घिर गई। हालांकि, यह विवाद एएफआई की सफाई के बाद खत्म भी हो गया।

English summary :
From cricket, football to tennis, many major controversies came to fore in the year 2018. Whether it is the matter of Australian player ball tampering incident (Steve Smith, Cameron Bancroft and David Warner) in the beginning of the year or allegations of sexual harassment against BCCI CEO Rahul Johri under #MeToo Campaign, the controversy which shook the sports world to its core. Football legend Cristiano Ronaldo also came into controversy due to Rape's allegations. Here are 10 big controversies of the year 2018 from the sports world.


Web Title: year ender 2018 sports top 10 controversies

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे