Balbir Singh Scholarship Scheme: खिलाड़ियों को मासिक वजीफा, हर माह  6000 और 8000 रुपये की स्कॉलरशिप, जानिए कौन ले सकता है इसका फायदा

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 14, 2022 07:47 AM2022-09-14T07:47:05+5:302022-09-14T07:48:07+5:30

Balbir Singh Scholarship Scheme: पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हायर ने कहा कि राज्य सरकार एक योजना शुरू करेगी जिसके तहत राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पहले तीन स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ियों को मासिक वजीफा दिया जाएगा।

Sportspersons will get 6000- 8000 every month, Punjab government brought Balbir Singh Scholarship Scheme | Balbir Singh Scholarship Scheme: खिलाड़ियों को मासिक वजीफा, हर माह  6000 और 8000 रुपये की स्कॉलरशिप, जानिए कौन ले सकता है इसका फायदा

योजना के लिए खेल विभाग ने सालाना 12.50 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

Highlights'ओलंपियन बलबीर सिंह सीनियर स्टाइपेंड स्कीम' यानी छात्रवृत्ति योजना शुरू की है।पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने चंडीगढ़ में यह घोषणा की। योजना के लिए खेल विभाग ने सालाना 12.50 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

चंडीगढ़ः पंजाब सरकार खिलाड़ियों के लिए छात्रवृत्ति योजना लेकर आई है। अब प्रदेश में खिलाड़ियों को हर महीने 6000 और 8000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके लिए पंजाब खेल विभाग ने 'ओलंपियन बलबीर सिंह सीनियर स्टाइपेंड स्कीम' यानी छात्रवृत्ति योजना शुरू की है।

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने चंडीगढ़ में यह घोषणा की। पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हायर ने कहा कि भारतीय हॉकी के महान बलबीर सिंह सीनियर के नाम से यह छात्रवृत्ति योजना शुरू करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य है। इस योजना के लिए खेल विभाग ने सालाना 12.50 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

जूनियर खिलाड़ियों को प्रतिमाह 6000 रुपये मिलेंगे

हायर ने कहा कि राज्य सरकार खिलाड़ियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना भी शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप में पहले तीन स्थानों पर रहने वाले खिलाड़ियों को एक साल तक प्रतिमाह 8000 रुपये दिया जाएगा। इसी तरह से जूनियर खिलाड़ियों को प्रतिमाह 6000 रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यदि वे एक साल बाद फिर से पदक जीते हैं तो वजीफा पहले की तरह जारी रहेगा।

बलबीर सिंह छात्रवृत्ति किसे मिलेगी?

गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बताया कि खिलाड़ी ने चाहे गोल्ड, सिल्वर या ब्रॉन्ज मेडल जीता हो, वह इस स्कॉलरशिप के हकदार होंगे। जिसके तहत हर साल सीनियर नेशनल में पदक जीतने वाले पंजाब के खिलाड़ियों को एक साल के लिए 8000 रुपये प्रति माह और जूनियर नेशनल में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को एक साल के लिए 6000 रुपये प्रति माह का वजीफा दिया जाएगा।

बीमा, नौकरियां और नए प्रशिक्षकों की भर्ती

पंजाब के खेल मंत्री ने आगे कहा कि 'खिलाड़ियों के लिए स्वास्थ्य बीमा भी शुरू किया जा रहा है। खेल के सामान और नए प्रशिक्षकों की भी भर्ती की जा रही है। डे स्कॉलर खिलाड़िय़ों के लिए आहार राशि 100 रुपये से बढ़ाकर 125 रुपये और छात्रावास के खिलाड़ियों के लिए 200 रुपये से बढ़ाकर 225 रुपये कर दी गई है।

खेल विशेषज्ञों की राय के साथ एक नई खेल नीति

खेल विशेषज्ञों की राय के साथ एक नई खेल नीति भी लाई जा रही है, जिसका उद्देश्य खिलाड़ियों की प्रतिभा की पहचान कर उन्हें प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करना है। खिलाड़ियों के लिए आहार, कोचिंग, खेल का सामान, नौकरी और नकद पुरस्कार प्रदान करना नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। राज्य सरकार का लक्ष्य 2024 में पेरिस ओलंपिक खेलों और 2028 में ला ओलंपिक के लिए यथासंभव भाग लेकर उपलब्धियां हासिल करना है।

Web Title: Sportspersons will get 6000- 8000 every month, Punjab government brought Balbir Singh Scholarship Scheme

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे