खेल मंत्रालय ने WFI को जारी किया नोटिस, अध्यक्ष पर लगे हैं गंभीर आरोप, महिला राष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण शिविर रद्द

By अनिल शर्मा | Published: January 19, 2023 08:11 AM2023-01-19T08:11:02+5:302023-01-19T08:17:28+5:30

विनेश फोगाट ने एक चौंकाने वाले खुलासे में बुधवार को आरोप लगाया कि डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं लेकिन भाजपा सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया है।

Sports Ministry seeks clarification from Wrestling Federation of India, directs to reply within 72 hours | खेल मंत्रालय ने WFI को जारी किया नोटिस, अध्यक्ष पर लगे हैं गंभीर आरोप, महिला राष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण शिविर रद्द

खेल मंत्रालय ने WFI को जारी किया नोटिस, अध्यक्ष पर लगे हैं गंभीर आरोप, महिला राष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण शिविर रद्द

Highlightsखेल मंत्रालय ने WFI से स्पष्टीकरण मांगा है। WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगा है। WFI अध्यक्ष व भाजपा सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया है।

नई दिल्लीः भारतीय पहलवानों द्वारा कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए आरोपों को लेकर केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) को नोटिस जारी किया है। खेल मंत्रालय ने WFI से स्पष्टीकरण मांगा है। भारतीय खेल प्राधिकरण के मुताबिक WFI को ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं सहित पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों पर अगले 72 घंटों के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया।

उधर, कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष को लेकर उठे विवाद के बीच लखनऊ में 18 जनवरी से शुरू होने वाले महिला राष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण शिविर को भी रद्द कर दिया गया है। यह भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (NCOE) में आयोजित होने वाला था जिसमें 41 पहलवान और 13 प्रशिक्षक और सहायक कर्मचारी भाग लेते।

पहलवान विनेश फोगट ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया है। विनेश फोगाट ने एक चौंकाने वाले खुलासे में बुधवार को आरोप लगाया कि डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं लेकिन भाजपा सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया है।

इस बाबत दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने युवा मामले एवं खेल मंत्रालय और शहर पुलिस को नोटिस जारी किया है। डीसीडब्ल्यू ने कहा कि उसने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और कुछ कुश्ती प्रशिक्षकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बारे में खबरों का स्वत: संज्ञान लिया है। उसने पुलिस से मामले में प्राथमिकी दर्ज करने को भी कहा है।

Web Title: Sports Ministry seeks clarification from Wrestling Federation of India, directs to reply within 72 hours

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :WFI