Sports ministry recommends 9 names for Padma Awards, all women | खेल मंत्रालय का ऐतिहासिक कदम, पद्म पुरस्कारों के लिए मैरी कॉम, पीवी सिंधु समेत 9 महिला एथलीटों के नामों की सिफारिश
एमसी मैरी कॉम के नाम की सिफारिश पद्म विभूषण के लिए कई गई

Highlightsखेल मंत्रालय ने पद्म सम्मान के लिए की 9 महिला एथलीटों के नामों की सिफारिशछह बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरी कॉम का नाम पद्म विभूषण के लिए भेजा गया वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु के नाम की पद्म भूषण के लिए कई गई सिफारिश

भारतीय खेलों के इतिहास में पहली बार किसी महिला एथलीट के नाम की सिफारिश देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए कई गई है। 

खेल मंत्रालय ने छह बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरी कॉम के नाम की सिफारिश पद्म विभूषण के लिए की है। इससे पहले मेरी कॉम को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री मिल चुका है।

इससे भी रोचक और अभूतपूर्व बात ये है कि खेल मंत्रालय द्वारा जिन नौ एथलीटों के नाम की सिफारिश पद्म अवॉर्ड्स के लिए की गई है, वे सभी महिलाएं हैं।

पद्म भूषण के लिए पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश 

वहीं वर्ल्ड चैंपियन, बैडमिंटन स्टार के नाम की सिफारिश पद्म भूषण के लिए की गई है, जो देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। सिंधु के नाम की सिफारिश 2017 में भी इस सम्मान के लिए की गई थी, लेकिन वह फाइनल लिस्ट में जगह नहीं बना सकी थीं। उन्हें 2015 में पद्म श्री मिला था। 

अब तक पद्म विभूषण सम्मान सिर्फ तीन पुरुष खिलाड़ियों को दिया गया है, इनमें शतंरज के महान खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद (2007), महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (2008) और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी (2008) शामिल हैं।

इन नौ खिलाड़ियों के नामों की पद्म पुरस्कारों के लिए सिफारिश

मैरी कॉम और सिंधु के अलावा इस साल पद्म सम्मान के लिए जिन अन्य नौ महिला एथलीटों के नाम की सिफारिश की गई है, उनमें रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वां बहने ताशी और नुंगशी मलिक शामिल हैं। 

इन सिफारिशों को गृह मंत्रालय की पद्म अवॉर्ड समिति को भेज दिया गया है। जो चुने हुए गए अवॉर्डी के नामों का ऐलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, 25 जनवरी 2020 को करेगी।

बीजेपी की सिफारिश पर 2016 में राज्यसभा पहुंचने वालीं 36 वर्षीय मैरी कॉम की नजरें 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद अपने दूसरे ओलंपिक (2020 टोक्यो) में क्वॉलिफाई करने पर हैं। पिछले साल मणिपुर की ये बॉक्सर 48 किलोग्राम कैटिगरी में छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थीं।

वहीं रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु हाल ही में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय बनीं थीं, उन्होंने फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को मात दी।

खेल मंत्रालय द्वारा पद्म पुरस्कारों के लिए भेजे गए 9 महिला एथलीटों के नाम

एमएसी मैरी कॉम (बॉक्सिंग)-पद्म विभूषण

पीवी सिंधु (बैडमिंटन)-पद्म भूषण

विनेश फोगाट (रेसलिंग)-पद्म श्री

हरनप्रीत कौर  (क्रिकेट)-पद्म श्री

रानी रामपाल (हॉकी)-पद्म श्री

 सुमा शिरूर (पूर्व निशानेबाज)-पद्म श्री

ताशी मलिका (पर्वतारोहण) -पद्म श्री

नुंगशी मलिक (पर्वतारोहण) -पद्म श्री


Web Title: Sports ministry recommends 9 names for Padma Awards, all women
अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे