बदला जाएगा स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का नाम, जानिए क्या होगा नया नाम

By सुमित राय | Published: July 4, 2018 04:25 PM2018-07-04T16:25:00+5:302018-07-04T16:25:00+5:30

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) का नाम बदला जाएगा।

Sports Authority of India will be renamed to Sports India, says Rajyavardhan Singh Rathore | बदला जाएगा स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का नाम, जानिए क्या होगा नया नाम

Sports Authority of India will be renamed to Sports India, says Rajyavardhan Singh Rathore

नई दिल्ली, 4 जुलाई। केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) का नाम बदला जाएगा और इसे पुनर्गठित करके ज्यादा प्रोफेशनल बनाया जाएगा, ताकि खिलाड़ियों को मिलने वाली सहायता में सुधार किया जा सके। राठौड़ ने कहा कि स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का नाम बदलकर स्पोर्ट्स इंडिया किया जाएगा।

राठौड़ ने कहा कि खेलों की इस संस्था के नाम से अथॉरिटी शब्द हटाया जाएगा, क्योंकि इस क्षेत्र में इसके लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र इस तरह के कार्यों को आउटसोर्स करेगा जिससे कि वह खेल प्रतिभा को निखारने के अपने मुख्य काम पर ध्यान दे सके।


खेल मंत्री ने इसके साथ ही एथलीट्स को सहायता और सही भोजन मिले इसके लिए एक कमिटी बनाने का भी ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि एथलीट्स के रोज के खाने पर किए जाने वाले खर्चे को बढ़ाया जा रहा है, इसके एक कमिटी भी बनाई गई है।

राज्यवर्धन सिंह ने कहा कि वह खेलों को सरकार से पेशेवर लोगों की तरफ ट्रांसफर करने पर काम कर रहे हैं। खेल मंत्री ने साथ ही कहा कि उनका मंत्रालय नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए कोटा तय करवाने का भी प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि मौजूद नियम खिलाड़ियों के लिए पांच प्रतिशत तक आरक्षण मुहैया कराते हैं।

बता दें कि खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ खुद एक एथलीट हैं और भारत के लिए कई अवॉर्ड जीत चुके हैं। उन्होंने साल 2004 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक और एथेंस में डबल ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीता था।

Web Title: Sports Authority of India will be renamed to Sports India, says Rajyavardhan Singh Rathore

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे