इस महिला ने साड़ी पहन 13 हजार फीट उंचाई से लगाई छलांग, ऐसा करने वाली बनी पहली भारतीय

By सुमित राय | Published: February 12, 2018 03:40 PM2018-02-12T15:40:51+5:302018-02-12T15:58:51+5:30

शीतल महाजन ने थाईलैंड में 13 हजार फीट की उंचाई से छलांग लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया है।

Record! Skydiver sheetal mahajan skydives at height of 13000 feet in Maharashtrian Nav-wari saree | इस महिला ने साड़ी पहन 13 हजार फीट उंचाई से लगाई छलांग, ऐसा करने वाली बनी पहली भारतीय

इस महिला ने साड़ी पहन 13 हजार फीट उंचाई से लगाई छलांग, ऐसा करने वाली पहली भारतीय

पद्म पुरस्कार से सम्मानित भारतीय स्काइ डाइवर शीतल महाजन ने थाईलैंड में 13 हजार फीट की उंचाई से छलांग लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड इसलिए खास है, क्योंकि शीतल ने महाराष्ट्रीय संस्कृति का प्रतीक मानी जानी वाली नौवारी साड़ी पहनकर छलांग लगाई है। यह कारनामा करने वाली वो इंडिया की पहली महिला हैं। 

34 साल की शीतल महाजन दो जुड़वां बच्चों की मां हैं। उन्होंने पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से बैचलर ऑफ साइंस (जूलॉजी) की स्टडी की है। यह पहली बार नहीं है जब शीतल ने इतनी ऊंचाई से छलांग लगाई हो, शीतल पिछले साल अमेरिका के सन फ्रांसिस्को में 30 हजार फीट की उंचाई से छलांग लगा चुकी हैं। इससे पहले शीतल के नाम पर स्काई डाइविंग और पैराजंपिंग की अलग-अलग कैटोगरी में 17 नैशनल और पांच वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है।

इस रिकॉर्ड को बनाने के बाद शीतल ने कहा कि 'मैं स्काइ डाइविंग में कुछ अलग करना चाहती थी, इसलिए मैंने डिसाइड किया कि महाराष्ट्रीय नौवारी साड़ी डाइविंग करुंगी।' उन्होंने कहा कि डाइविंग के दौरान साड़ी को संभालना बड़ा चैलेंज था, क्योकि नौवारी साड़ी की लंबाई 8.25 मीटर होती है, जबकि आम इंडियन साड़ी की लंबाई 5 मीटर होती है।

Web Title: Record! Skydiver sheetal mahajan skydives at height of 13000 feet in Maharashtrian Nav-wari saree

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे