Rebecca Welch Premier League: ईपीएल टूर्नामेंट में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला वेल्च, फुलहम के खिलाफ बर्नले की 2-0 से जीत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 25, 2023 01:53 PM2023-12-25T13:53:33+5:302023-12-25T13:53:55+5:30

Rebecca Welch Premier League: रेबेका वेल्च यहां इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) फुटबॉल टूर्नामेंट में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनीं।

Rebecca Welch Premier League its first female referee as Rebecca Welch handles Fulham vs Burnley | Rebecca Welch Premier League: ईपीएल टूर्नामेंट में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला वेल्च, फुलहम के खिलाफ बर्नले की 2-0 से जीत

file photo

Highlightsबर्नले के मैनेजर विन्सेंट कोंपानी ने इसे बड़ी उपलब्धि करार दिया। बर्नले की 2-0 की जीत के दौरान रैफरी की भूमिका निभा रहीं थी।

Rebecca Welch Premier League: रेबेका वेल्च यहां इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) फुटबॉल टूर्नामेंट में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनीं। रेबेका फुलहम के खिलाफ बर्नले की 2-0 की जीत के दौरान रैफरी की भूमिका निभा रहीं थी। बर्नले के मैनेजर विन्सेंट कोंपानी ने इसे बड़ी उपलब्धि करार दिया। कोंपानी ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं उन्हें (रेबेका को) बधाई देना चाहता हूं।

क्योंकि यह बड़ा लम्हा है। यह कहना सही होगा कि यह मील का पत्थर है और शायद ऐसे और लम्हें आएं। सर्वश्रेष्ठ चीज तब होती है जब उसे उसकी क्षमता के आधार पर परखा जाता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन कभी ना कभी किसी चीज की शुरुआत होती है औ यह वही है इसलिए अच्छा काम किया और मुझे खुशी है कि मैं इस लम्हे का हिस्सा रहा।’’

आर्सेनल और लीवरपूल का ईपीएल मैच ड्रॉ

आर्सेनल ने एनफील्ड में लीवरपूल से 1-1 से ड्रॉ खेलकर इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) फुटबॉल टूर्नामेंट में लगातार दूसरे साल क्रिसमस पर बढ़त बनाई। मैनेजर माइकल आर्टेटा को उम्मीद है कि इस बार उनकी टीम पिछले सत्र की तरह गलती नहीं करेगी और अपनी बढ़त बरकरार रखते हुए खिताब जीतेगी।

पिछले सत्र में भी आर्सेनल की टीम 248 दिन तक शीर्ष पर थी लेकिन अप्रैल में लीवरपूल से 2-2 से ड्रॉ खेलने के बाद टीम लगातार खराब प्रदर्शन करते हुए खिताब की दौड़ से बाहर हो गई। आर्सेनल के 18 मैच में 40 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद लीवरपूल से एक अंक आगे है। एस्टन विला के भी 39 अंक हैं लेकिन लीवरपूल से खराब गोल अंतर के कारण वह तीसरे स्थान पर है।

गत चैंपियन मैनचेस्टर सिटी को खुशी होगी कि इस सप्ताहांत उसके शीर्ष तीन प्रतिद्वंद्वी जीत दर्ज करने में नाकाम रहे। एस्टन विला ने शुक्रवार को शेफील्ड यूनाईटेड से 1-1 से ड्रॉ खेला था। शुक्रवार को सऊदी अरब में क्लब विश्व कप जीतने वाला मैनचेस्टर सिटी ईपीएल में टोटेनहैम की एवर्टन पर 2-1 की जीत के बाद पांचवें स्थान पर खिसक गया है।

शीर्ष पांच टीम के बीच सिर्फ छह अंक का अंतर है जबकि मैचेस्टर सिटी ने एक मैच कम खेला है। मैनचेस्टर यूनाईटेड को वेस्टहैम के खिलाफ 0-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी जो मौजूदा सत्र में ईपीएल में उसकी आठवीं और सभी प्रतियोगिताओं में 13वीं हार है। यह यूनाईटेड का 1930 के बाद सबसे खराब प्रदर्शन है। टीम ने 1930 में क्रिसमस से पहले सभी प्रतियोगिताओं में 16 मुकाबले गंवाए थे।

एटलेटिको ने स्पेनिश लीग में सेविला को हराया

एटलेटिको मैड्रिड ने दस खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए सेविला को स्पेनिश लीग फुटबॉल टूर्नामेंट में 1-0 से हराया और शीतकालीन ब्रेक से पहले जीत दर्ज की। यह मुकाबला स्पेन की राजधानी में शुरुआत में सितंबर में होना था लेकिन खराब मौसम की भविष्यवाणी के कारण इसे स्थगित किया गया। मैच का एकमात्र गोल मार्कोस लोरेंटे ने दूसरे हाफ के पहले ही मिनट में दागा।

वह मध्यांतर के बाद स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतरे थे। केगलार सोयुन्सु को लाल कार्ड दिखाए जाने के बाद अंतिम 20 मिनट 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने के बावजूद एटलेटिको ने अपनी बढ़त बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की। एटलेटिको की टीम 18 मैच में 38 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। रीयाल मैड्रिड और गिरोना के समान 45 अंक हैं। रीयाल मैड्रिड की टीम हालांकि बेहतर गोल अंतर के कारण शीर्ष है।

Web Title: Rebecca Welch Premier League its first female referee as Rebecca Welch handles Fulham vs Burnley

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे