फुटबॉल विश्व कप 2022 से पहले कतर ने प्रवासी कामगारों को जबरन निकाला

By रुस्तम राणा | Published: October 31, 2022 03:25 PM2022-10-31T15:25:25+5:302022-10-31T15:25:25+5:30

फीफा विश्वकप 2022 की तैयारियों को लेकर कतरी अधिकारियों द्वारा दोहा के बीचों-बीच स्थित इमारतों से कई प्रवासी कामगारों को बेदखल कर दिया है।

Qatar evicts migrant workers ahead of football World Cup 2022 | फुटबॉल विश्व कप 2022 से पहले कतर ने प्रवासी कामगारों को जबरन निकाला

फुटबॉल विश्व कप 2022 से पहले कतर ने प्रवासी कामगारों को जबरन निकाला

Highlightsप्रवासी कामगारों की करीब 12 इमारतों को खाली करवाया गयाकतरी अधिकारियों द्वारा दोहा के बीचों-बीच स्थित इमारतों से कई प्रवासी कामगारों निकाला गयाकतर में फीफा विश्वकप 2022 20 नवंबर से शुरू हो रहा है

दोहा: कतर में 20 नवंबर से फुटबॉल विश्वकप 2022 (Fifa World Cup 2022) शुरू होने जा रहा है। ऐसे में कतर ने इस बड़े आयोजन से पहले अपने यहां से प्रवासी कामगारों को निकाल दिया है। कतरी अधिकारियों द्वारा दोहा के बीचों-बीच स्थित इमारतों से कई प्रवासी कामगारों को बेदखल कर दिया है। प्रवासी कामगारों की करीब 12 इमारतों को खाली करवाया गया है। प्रशासन के अनुसार, संरचनाएं असुरक्षित और मानव निवास के लिए अनुपयुक्त थीं। नतीजतन सभी बेदखल किए गए प्रवासियों को उपयुक्त आवास रखा गया है।

कतर के अल मंसौरा के पास जिन इमारतों को खाली कराया गया है उनका व्यापक रूप से पुनर्विकास किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि विश्वकप को देखने आने वाले आगंतुको यहां पड़ोस में रहेंगे, जिसकी वजह से यहां से प्रवासी कामगारों को निकाला गया है। एक ब्लॉक से निकाले जाने के तीन रात बाद, बांग्लादेशी ड्राइवर यूनुस अल मंसौरा में अपने ट्रक के पिछले हिस्से में रहा। उन्होंने दावा किया कि पिछले तीन वर्षों में यह उनका तीसरा जबरन स्थानांतरण था।

अल मंसौरा में 24 घंटे के स्टोर के दक्षिण एशियाई प्रबंधक ने दो इमारतों से बेदखली देखने का दावा किया। निकाले गए प्रवासियों को न तो किराया दिया जाता है और न ही उनकी अन्य जगह सही से व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि चूंकि विश्व कप निकट है, इसलिए अब बेदखल करने का समय नहीं है। सरकार को कतर के विश्व कप आयोजकों द्वारा सूचना के लिए भेजा गया था, जिन्होंने कई आवास टावर आरक्षित किए हैं। 

कतरी सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि कानूनी अनुबंधों के बिना रहने वाले लोगों के पास दूसरे देशों में प्रवास करने के लिए समय की विंडो है। स्थानीय लोगों के अनुसार, निष्कासित किए गए अधिकांश लोग दोहा के विशाल औद्योगिक क्षेत्र या अन्य शहरों में स्थानांतरित हो जाएंगे। एक अप्रवासी ने जवाब दिया कि वे जिन व्यवसायों के लिए काम करते हैं, वे पर्याप्त भोजन प्रदान नहीं करते हैं और श्रमिकों के वेतन का भुगतान नहीं करते हैं।

Web Title: Qatar evicts migrant workers ahead of football World Cup 2022

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे