Asian Games: 2023 में एशियाई खेलों का 19वां संस्करण चीन में, 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक, जानें पूरा शेयडूल

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 19, 2022 05:39 PM2022-07-19T17:39:03+5:302022-07-19T18:16:43+5:30

Asian Games: एशियाई खेलों के 19वें सत्र का आयोजन इस साल 10 से 25 सितंबर तक होना था लेकिन चीन में कोरोना वायरस मामले के बढ़ने के बाद इस साल छह मई को इन खेलों को स्थगित कर दिया गया था।

Postponed Asian Games set start September 2023 19th edition held Hangzhou China from September 23 to October 8 next year | Asian Games: 2023 में एशियाई खेलों का 19वां संस्करण चीन में, 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक, जानें पूरा शेयडूल

ओसीए और एचएजीओसी के साथ मिलकर खेलों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कार्य को आगे बढ़ायेंगे। (file photo)

Highlightsएशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने मंगलवार को यह घोषणा की।खेलों के आयोजन को अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की तारीखों से अलग रखना था।

Asian Games: एशियाई खेल सितंबर 2023 में शुरू होने वाले हैं। एशियाई खेलों का 19वां संस्करण अगले साल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक हांग्जो, चीन में आयोजित किया जाएगा। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने मंगलवार को यह घोषणा की।

एशियाई खेलों के 19वें सत्र का आयोजन इस साल 10 से 25 सितंबर तक होना था लेकिन चीन में कोरोना वायरस मामले के बढ़ने के बाद इस साल छह मई को इन खेलों को स्थगित कर दिया गया था। ओसीए ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘ कार्यबल ने पिछले दो महीनों में चीन ओलंपिक समिति (सीओसी), हांग्जो एशियाई खेलों की आयोजन समिति (एचएजीओसी) और अन्य हितधारकों के साथ खेलों के आयोजन के लिए उपयुक्त समय ढूंढने काफी विचार-विमर्श किया।

इन खेलों के आयोजन को अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की तारीखों से अलग रखना था।’’ बयान के मुताबिक, ‘‘ कार्यबल द्वारा अनुशंसित तिथियों को ओसीए ईबी द्वारा विधिवत अनुमोदित किया गया था’’ सीओसी ने कहा, ‘‘ हम ओसीए और एचएजीओसी के साथ मिलकर खेलों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कार्य को आगे बढ़ायेंगे।’’ 

आयोजकों ने दावा किया कि एशियाई खेलों की तारीख किसी अन्य बड़े आयोजन से नहीं टकरायेंगी लेकिन 2023 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप की तारीख इस स्पर्धा की शुरुआती तिथि से टकरा रही है। ओलंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन रूस के कार्सनोयार्क्स में 16 से 24 सितंबर तक होगा।

विश्व चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों में भाग लेने वाले पहलवानों को बहुत कम दिनों के अंतराल में दो बड़े खेल आयोजनों में भाग लेना होगा। यह प्रतिद्वंद्वी के साथ संपर्क वाले खेल के लिए आदर्श स्थिति नहीं है। भारतीय पहलवानों को बहुत कम समय के अंदर रूस से चीन पहुंचना होगा। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) संशोधित कार्यक्रम से संतुष्ट नहीं है।

डब्ल्यूएफआई के महासचिव विनोद तोमर ने कहा, ‘‘ विश्व चैम्पियनशिप ओलंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा होगी, ऐसे यूडब्ल्यूडब्ल्यू (वैश्विक कुश्ती संचालक) इसके लिए कैसे तैयार हुआ। दोनों प्रतियोगिताओं के तारीकों में बड़ा अंतराल होना चाहिये था। यूडब्ल्यूडब्ल्यू को शायद अपनी तारीखों में बदलाव करना पड़े।

Web Title: Postponed Asian Games set start September 2023 19th edition held Hangzhou China from September 23 to October 8 next year

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे