लाइव न्यूज़ :

पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे गए, इस मांग को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आवास के बाहर धरने पर बैठे 'गूंगा पहलवान', जानें वजह

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 10, 2021 5:19 PM

पहलवान वीरेंद्र सिंह यादव ने कहा कि मोदी सरकार सम्मान कर रही है, लेकिन हरियाणा सरकार क्यों नहीं। झज्जर के करीब ससरोली में जन्मे वीरेंद्र सिंह यादव बोल और सुन नहीं सकते।

Open in App
ठळक मुद्देहरियाणा भवन के बाहर फुटपाथ पर बैठे हुए हैं।केवल मूक बधिर खिलाड़ियों के लिये कोई पैरालंपिक वर्ग नहीं है। मूक बधिर खिलाड़ियों की अंतरराष्ट्रीय खेल समिति ही उनके लिये टूर्नामेंट आयोजित करती है।

नई दिल्लीः इस साल पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे गये खिलाड़ियों में शामिल पहलवान वीरेंद्र सिंह यादव ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से राज्य में उनके जैसे मूक बधिर पैरा खिलाड़ियों को समान अधिकार देने की मांग की।

हरियाणा में झज्जर के करीब ससरोली में जन्मे सिंह बोल और सुन नहीं सकते। बुधवार को उन्होंने एक पोस्ट साझा की जिसमें उनकी फोटो है और वह अपने पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार और अन्य अंतरराषट्रीय पदकों के साथ यहां हरियाणा भवन के बाहर फुटपाथ पर बैठे हुए हैं।

सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘माननीय मुख्यमंत्री एमएल खट्टर, मैं दिल्ली में हरियाणा भवन में आपके निवास के फुटपाथ पर बैठा हूं और मैं यहां से तब तक नहीं हिलूंगा जब तक आप मूक बधिर जैसे पैरा खिलाड़ियों को समान अधिकार नहीं देते। जब केंद्र हमें समान अधिकार देता है तो आप क्यों नहीं? ’’

केवल मूक बधिर खिलाड़ियों के लिये कोई पैरालंपिक वर्ग नहीं है और मूक बधिर खिलाड़ियों की अंतरराष्ट्रीय खेल समिति ही उनके लिये टूर्नामेंट आयोजित करती है। ‘डेफलंपिक्स’ को अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति से मान्यता प्राप्त है लेकिन मूक बधिर खिलाड़ी पैरालंपिक खेलों का हिस्सा नहीं होते।

राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सिंह को मंगलवार को यहां पद्मश्री से सम्मानित किया और इस फोटो को खट्टर ने भी ट्वीट किया और इस पहलवान को बधाई दी जिनकी जिंदगी से प्रेरित होकर ‘गूंगा पहलवान’ नाम की डाक्यूमेंट्री भी बनायी जा चुकी है। इस पर सिंह ने कहा कि वह पैरा खिलाड़ियों के लिये भी समान पुरस्कार राशि चाहते हैं और साथ ही उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी इस संबंध में बात की है।

डेफलंपिक्स में 74 किग्रा वर्ग में तीन स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीतने वाले सिंह ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री अगर आप मुझे पैरा एथलीट मानते हैं तो आप पैरा एथलीट वाले सारे अधिकार मुझे क्यों नहीं देते। ’’ उन्होंने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, ‘‘पिछले चार वर्षों से मैं दर दर की ठोकर खा रहा हूं। मैं आज भी जूनियर कोच हूं और मुझे कोई नकद पुरस्कार नहीं मिला है। कल मैंने इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी से भी बात की थी, अब फैसला आपके हाथ में है। ’’ 

टॅग्स :Para Athleticsनरेंद्र मोदीमनोहर लाल खट्टरहरियाणापद्म श्रीpadma shri
Open in App

संबंधित खबरें

भारतशोभना जैन का ब्लॉग: मोदी की अमेरिका यात्रा में ट्रम्प से मुलाकात पर रहेंगी निगाहें

विश्वपूरी तर से गलत..., खालिस्तानी आतंकी पन्नू मामले में US कोर्ट के समन पर भारत का जवाब

भारत'मोहब्बत की दुकान के नाम पर नफरत का सामान...', कटरा में राहुल गांधी पर गरजे पीएम मोदी

कारोबारKisan Credit Guarantee Fund: किसान पर मोदी सरकार मेहरबान?, 1000 करोड़ रुपये का ऋण गारंटी कोष, जानें क्या है और कैसे उठाएं फायदा

भारतJ&K Elections 2024 Phase 2: पीएम मोदी आज श्रीनगर और कटरा में करेंगे रैलियों को संबोधित, 6 दिन में दूसरा दौरा

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलParalympic Games 2024: कौन हैं अवनि लेखरा? मिलिए भारत की डबल गोल्ड मेडल विजेता पैरा शूटर से

अन्य खेलParis Paralympics 2024: अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

अन्य खेल'मैं भारतीय बैडमिंटन का विराट कोहली बनना चाहता हूं': रन मशीन के बड़े फैन हैं लक्ष्य सेन

अन्य खेलParis Paralympics 2024 Live Streaming: कब, कहां और कैसे देखें पेरिस पैरालंपिक, जानिए यहां

अन्य खेलIndia at the Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक्स आज से शुरू, जानिए पूरा शेड्यूल और इवेंट्स