नाडा ने डोप टेस्ट में फेल होने पर हॉकी गोलकीपर आकाश चिटके पर दो और छह अन्य पर लगाया चार साल का बैन

By भाषा | Published: October 19, 2018 09:21 PM2018-10-19T21:21:59+5:302018-10-19T21:21:59+5:30

Akash Chikte: नाडा ने हॉकी गोलकीपर आकाश चिटके को प्रतिबंधित पदार्थ के परीक्षण में पॉजिटिव पाए जाने के बाद दो साल के लिए प्रतिबंधित किया

NADA bans hockey goalkeeper Akash Chikte for two years | नाडा ने डोप टेस्ट में फेल होने पर हॉकी गोलकीपर आकाश चिटके पर दो और छह अन्य पर लगाया चार साल का बैन

नाडा ने हॉकी गोलकीपर आकाश चिटके पर लगाया दो साल का बैन

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर: राष्ट्रीय डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने हॉकी गोलकीपर आकाश चिटके को साल के शुरू में प्रतिबंधित पदार्थ के परीक्षण में पॉजिटिव पाए जाने के बाद दो साल के लिए प्रतिबंधित किया है।  चिटके को नाडा ने 27 मार्च को अस्थायी रूप से निलंबित किया था और आठ अक्टूबर को अंतिम सुनवाई के बाद डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल ने उन पर न्यूनतम दो साल का प्रतिबंध लगाया। 

चिटके को टूर्नामेंट के बाहर किए गए परीक्षण में प्रतिबंधित एनाबोलिक स्टेराइड नोरैंड्रोस्टेरोन का पॉजिटिव पाया गया। यह परीक्षण 27 फरवरी को बेंगलुरु में सीनियर हॉकी टीम के शिविर के दौरान लिया गया था। एजेंसी की वेबसाइट पर गुरुवार को यह अंतिम आदेश अपलोड किया गया, जिसमें जिक्र किया गया था कि डोप का उल्लघंन 'जान बूझकर नहीं किया गया था' क्योंकि उन्होंने बाएं पैर में चोट के लिए दवाई ली थी।

चिटके के अलावा अन्य स्पर्धाओं के छह खिलाड़ियों को डोपिंग रोधी संहिता के उल्लघंन के लिए चार साल के लिए प्रतिबंधित किया गया क्योंकि वे साबित नहीं सके कि प्रतिबंधित पदार्थ उनके शरीर में कैसे पहुंचा।

पहलवान अमित, कबड्डी खिलाड़ी प्रदीप कुमार, भारोत्तोलक नारायण सिंह, एथलीट सौरभ सिंह, बलजीत कौर और सिमरजीत कौर ये छह खिलाड़ी हैं। एडीडीपी पैनल के सदस्यों में से एक ओलंपियन और पूर्व हाकी कप्तान जगबीर सिंह हैं। सभी खिलाड़ियों के पास इस प्रतिबंध के खिलाफ अपील करने के लिये तीन हफ्ते का समय है। 

ऐसी भी संभावना है कि नाडा चिटके पर कड़ा प्रतिबंध लगाने का प्रयास कर सकता है जो उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिन्होंने एशियाई पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी और ढाका में एशिया कप में जीत दर्ज की थी। 

Web Title: NADA bans hockey goalkeeper Akash Chikte for two years

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे