टिहरी में साहसिक खेल संस्थान का उद्घाटन

By भाषा | Published: April 16, 2021 06:26 PM2021-04-16T18:26:52+5:302021-04-16T18:26:52+5:30

Inauguration of Adventure Sports Institute in Tehri | टिहरी में साहसिक खेल संस्थान का उद्घाटन

टिहरी में साहसिक खेल संस्थान का उद्घाटन

नई टिहरी, 16 अप्रैल उत्तराखंड में प्रसिद्ध टिहरी झील के किनारे 20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीटयूट का शुक्रवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और केंद्रीय राज्य मंत्री किरेन रीजीजू ने उद्घाटन किया।

साहसिक खेल संस्थान को प्रदेश में खेल के क्षेत्र में एक नया अध्याय बताते हुए रीजीजू ने कहा कि केंद्र सरकार शीतकालीन खेलों तथा जलक्रीडा को वरीयता दे रही है ताकि इन क्षेत्रों में भारत से विश्वस्तरीय खिलाड़ी निकलें।

उन्होंने उम्मीद जताई कि आईटीबीपी को 20 साल के लिए यह संस्थान संचालित करने के लिए देने के निर्णय से यहां से अनेक विश्वस्तरीय खिलाड़ी निकलेंगे।

मुख्यमंत्री रावत ने इस मौके पर कहा कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) द्वारा संचालित इस संस्थान में न केवल साहसिक खेल गतिविधियां संचालित होंगी अपितु यहां से साहसिक खेल से जुड़े विश्वस्तरीय खिलाड़ी भी निकलेंगे जो भारत का नाम रोशन करेंगे।

उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर भी युवाओं को साहसिक खेलों में दक्ष किया जाएगा ताकि वह स्वरोजगार शुरू कर सकें।

उत्तराखंड में खेलों के विकास के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन देते हुए केंद्रीय खेल एवं युवा मामलो के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रीजीजू ने कहा कि औली में स्नो स्पोर्टस के विकास के लिए भी केंद्र सरकार ने धन दिया है ताकि वहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण केंद्र विकसित हो सके।

देश सेवा खासतौर से आपदाओं के बाद राहत और बचाव अभियानों में आइटीबीपी की भूमिका की महत्वपूर्ण बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि साहसिक खेलों के उनके लंबे गौरवशाली इतिहास और अनुभव को देखते हुए ही इस संस्थान के संचालन और प्रबंधन का कार्य उन्हें सौंपने का निर्णय लिया गया ।

उन्होंने इस संस्थान के संचालन के लिए आइटीबीपी को प्राथमिकता से हरसंभव मदद देने का भी आश्वासन दिया ।

उन्होंने कहा कि टिहरी झील को विश्वस्तरीय 'एडवेंचर डेस्टिनेशन' बनाने के लिए सरकार प्रयासरत है और टिहरी झील का ऐसा विकास किया जाएगा ताकि पलायन खत्म हो।

संस्थान में पैराग्लाइडिंग, पैरामोटर, पैरासेलिंग बोट, स्कूबा ड्राइविंग, हॉट एयर बैलून, क्याकिंग, केनोइंग, हाईरोप कोर्स, रॉक क्लाइंबिंग, जुमारिंग, रैपलिंग और ऑल टेरेन बाइक सहित कई साहसिक खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Inauguration of Adventure Sports Institute in Tehri

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे