French Open 2022: 36 साल की उम्र में 14वीं बार लाल बजरी पर खिताब जीतने उतरेंगे नडाल, राफेल की नजर 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब पर, नॉर्वे के रुड पहली बार फाइनल में

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 4, 2022 02:54 PM2022-06-04T14:54:17+5:302022-06-04T14:55:34+5:30

French Open 2022: रिकॉर्ड 13 बार के रोलां गैरां चैम्पियन राफेल नडाल शुक्रवार को अपने सेमीफाइनल प्रतिद्वंद्वी एलेक्जेंडर ज्वेरेव के चोटिल होने से फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंच गये।

French Open 2022 Rafael Nadal age 36 win title red gravel 14th time eye 22nd Grand Slam title, Norway Casper Ruud final first time | French Open 2022: 36 साल की उम्र में 14वीं बार लाल बजरी पर खिताब जीतने उतरेंगे नडाल, राफेल की नजर 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब पर, नॉर्वे के रुड पहली बार फाइनल में

राफेल नडाल कल फ्रेंच ओपन फाइनल में रिकॉर्ड बनाने उतरेंगे। (file photo)

Highlightsनडाल फ्रेंच ओपन इतिहास में दूसरे सबसे उम्रदराज फाइनलिस्ट बन गये हैं। सबसे उम्रदराज चैम्पियन बनने की कोशिश करेंगे।ज्वेरेव ने बायें पैर में चोट के कारण दूसरे सेट में नहीं खेलने का फैसला किया।

French Open 2022: राफेल नडाल कल फ्रेंच ओपन फाइनल में रिकॉर्ड बनाने उतरेंगे। नडाल ने 19 साल की उम्र में पहली फ्रेंच ओपन ट्राफी जीती थी और अब 36 साल की उम्र में 14वीं बार लाल बजरी पर और 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब कब्जाना चाहेंगे।

कैस्पर रुड किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाले नॉर्वे के पहले खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में 2014 के अमेरिकी ओपन चैम्पियन मारिन सिलिच को 3-6, 6-4, 6-2, 6 -2 से हराया। आठवीं वरीयता प्राप्त रुड 23 वर्ष के हैं और अब तक किसी ग्रैंडस्लैम में चौथे दौर से आगे नहीं पहुंचे थे। उनके पिता 1991 से 2001 तक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी थे।

रिकॉर्ड 13 बार के रोलां गैरां चैम्पियन राफेल नडाल शुक्रवार को अपने सेमीफाइनल प्रतिद्वंद्वी एलेक्जेंडर ज्वेरेव के चोटिल होने से फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंच गये। वॉकओवर मिलने से नडाल फ्रेंच ओपन इतिहास में दूसरे सबसे उम्रदराज फाइनलिस्ट बन गये हैं। अब वह सबसे उम्रदराज चैम्पियन बनने की कोशिश करेंगे।

नडाल और ज्वेरेव के बीच मुकाबला काफी कड़ा रहा

ज्वेरेव ने बायें पैर में चोट के कारण दूसरे सेट में नहीं खेलने का फैसला किया। नडाल और ज्वेरेव के बीच मुकाबला काफी कड़ा रहा जिसमें पहला सेट डेढ़ घंटे तक चला। इसे नडाल ने 7-6 से अपने नाम किया। दूसरा सेट भी डेढ़ घंटे बाद टाईब्रेकर की ओर बढ़ रहा था लेकिन ज्वेरेव बेसलाइन पर गिर गये और पैर का टखना पकड़कर दर्द से कराहने लगे।

एक ट्रेनर ज्वेरेव के पास आया और नडाल भी उनके पास पहुंच गये। ज्वेरेव को फिर कोर्ट से व्हीलचेयर पर ले जाया गया। कई मिनट बाद वह बैसाखी के सहारे कोर्ट पर आये और कहा कि उन्हें मैच से रिटायर होना पडे़गा। उन्होंने फिर चेयर अंपायर से हाथ मिलाया और नडाल को गले लगाया।

नडाल भी बायें पैर के दर्द से जूझते रहे हैं पर उन्होंने दो बार चार से ज्यादा घंटे तक चले मुकाबलों में जीत दर्ज की जिसमें गत चैम्पियन नोवाक जोकोविच के खिलाफ मैच भी शामिल था। हालांकि 25 वर्षीय ज्वेरेव के खिलाफ मैच में नडाल पर उम्र, चोट या थकान संबंधित कोई परेशानी नहीं दिखायी दी।

रुड ने 2020 की शुरुआत से अब तक क्लेकोर्ट पर 66 मैच और सात खिताब जीते

रुड ने 2020 की शुरुआत से अब तक क्लेकोर्ट पर 66 मैच और सात खिताब जीते हैं। अब उनके कैरियर की सबसे कठिन चुनौती उनके सामने हैं चूंकि रविवार को फाइनल में 13 बार के फ्रेंच ओपन चैम्पियन रफेल नडाल से सामना होगा।

रूड स्पेन में नडाल की टेनिस अकादमी में ही अभ्यास करते हैं और उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। रुड और सिलिच के बीच सेमीफाइनल मैच दस मिनट तक बाधित रहा था जब तीसरे सेट में एक पर्यावरण कार्यकर्ता कोर्ट पर घुस आया था।

Web Title: French Open 2022 Rafael Nadal age 36 win title red gravel 14th time eye 22nd Grand Slam title, Norway Casper Ruud final first time

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे