FIH Pro League 2023: विश्व चैंपियन जर्मनी को 6-3 से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर भारत, 17 अंक के साथ नंबर एक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 13, 2023 09:49 PM2023-03-13T21:49:13+5:302023-03-13T21:50:07+5:30

FIH Pro League 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 से रोमांचक जीत दर्ज करने वाले भारत ने हालांकि 21वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर जुगराज सिंह के गोल से बराबरी हासिल कर ली।

FIH Pro League 2023 India beat world champion Germany 6-3 top points table 17 points number one | FIH Pro League 2023: विश्व चैंपियन जर्मनी को 6-3 से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर भारत, 17 अंक के साथ नंबर एक

भारत ने इससे पहले अपने पिछले दो मैच में जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

Highlightsस्पेन के भी 17 अंक हैं लेकिन बेहतर गोल अंतर के कारण भारत शीर्ष पर है। हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम 17 अंक के साथ अंक तालिका के शीर्ष पर पहुंच गई है।भारत ने इससे पहले अपने पिछले दो मैच में जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

FIH Pro League 2023: भारत एफआईएच प्रो लीग में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सोमवार को यहां बिरसा मुंडा स्टेडियम में विश्व चैंपियन जर्मनी को 6-3 से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। भारत की जर्मनी के खिलाफ तीन दिन में यह दूसरी जीत है और जीत की बदौलत हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम 17 अंक के साथ अंक तालिका के शीर्ष पर पहुंच गई है।

स्पेन के भी 17 अंक हैं लेकिन बेहतर गोल अंतर के कारण भारत शीर्ष पर है। टॉम ग्रैमबुश ने तीसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर जर्मनी को बढ़त दिला दी थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 से रोमांचक जीत दर्ज करने वाले भारत ने हालांकि 21वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर जुगराज सिंह के गोल से बराबरी हासिल कर ली।

टीम के लिए अभिषेक (22वें और 51वें मिनट) और सेलवम कार्ति (24वें और 26वें मिनट) ने दो-दो गोल दागे जबकि एक अन्य गोल हरमनप्रीत (26वें मिनट) ने किया जिससे भारत ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की। जर्मनी के लिए दो अन्य गोल गोंजालो पेइलाट (23वें मिनट) और माल्टे हेलविग (31वें मिनट) ने किए। भारत ने इससे पहले अपने पिछले दो मैच में जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

कप्तान हरमनप्रीत सिंह लय हासिल करते हुए एफआईएच प्रो-लीग हॉकी के रोमांचक मुकाबले में पेनल्टी कार्नर से हैट्रिक गोल कर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 की यादगार जीत दिलायी। हरमनप्रीत ने मैच के 13वें, 14वें और 55वें मिनट गोलकर टीम की जीत सुनिश्चित की। भारत के लिए दो अन्य गोल जुगराज सिंह (17वां मिनट) और कार्ति सेल्वम (25वां मिनट) ने किये।

ऑस्ट्रेलिया के लिए बेल्ट्ज जोशुआ (दूसरा मिनट), विलॉट क्य (42वां मिनट), स्टेंस बेन (52 वां मिनट), जाल्स्की अरन (56 वां मिनट) ने गोल दागे। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जोशुआ के गोल से मैच के दूसरे मिनट में ही बढ़त कायम ली। लेकिन जुगराज सिंह ने हरमनप्रीत के एक मिनट के अंदर किये गये दो गोल के बाद जुगराज और सेल्वम के गोल से मध्यांतर तक भारतीय टीम ने 4-1 की बड़ी बढ़त बना ली थी। मैच के तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम कोई भी गोल नहीं कर सकी जबकि विलॉट के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी की।

चौथे क्वार्टर में स्टेंस के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने भारत की बढ़त को कम किया लेकिन हरमनप्रीत ने 55वें मिनट में एक और गोल कर भारत को 5-3 से आगे कर दिया। इसके एक मिनट के जाल्स्की के गोल से ऑस्ट्रेलिया ने फिर से मैच का रोमांच बढ़ा दिया। इसके बाद अगले चार मिनट मिनट तक दोनों टीमों ने कड़ी मेहनत की लेकिन कोई भी गोल नहीं कर सका।

दोनों टीमों ने 10-10 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये, जिसमें से भारत ने तीन और ऑस्ट्रेलिया ने दो गोल किए। ऑस्ट्रेलिया जनवरी में हुए विश्व कप में खेलने वाले कई खिलाड़ियों के बिना यहां आया है। मौजूदा टीम में 20 खिलाड़ियों में से आठ ने 10 अंतरराष्ट्रीय मैच या उससे कम मैच खेले हैं। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर था।

भारत भी इसमें विश्व कप टीम के आठ खिलाड़ियों के बिना खेल रहा है। इसमें सीनियर खिलाड़ी आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह और नीलकांत शर्मा शामिल शामिल हैं। भारतीय टीम विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी। भारत बुधवार को फिर से ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने से पहले सोमवार को दूसरे चरण के मैच में जर्मनी का मुकाबला करेगा। 

Web Title: FIH Pro League 2023 India beat world champion Germany 6-3 top points table 17 points number one

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे