Euro 2024: मुसियाला, गुंडोगन निशाने पर, जर्मनी ने हंगरी को 2-0 से हराया

By मनाली रस्तोगी | Published: June 20, 2024 08:20 AM2024-06-20T08:20:09+5:302024-06-20T08:26:53+5:30

स्टटगार्ट में खचाखच भरे एमएचएरेना के सामने आयोजित इस मैच में मेजबान टीम ने अपने शुरुआती ग्रुप ए मुकाबले में स्कॉटलैंड के खिलाफ 5-1 की जोरदार जीत के कुछ ही दिन बाद अच्छी जीत हासिल की।

Euro 2024: Musiala, Gundogan on target as Germany outclasses Hungary with 2-0 win; through to round of 16 | Euro 2024: मुसियाला, गुंडोगन निशाने पर, जर्मनी ने हंगरी को 2-0 से हराया

Photo Credit: UEFA EURO 2024

Highlightsजीत के साथ जर्मनी ने यूरो 2024 के राउंड 16 में जगह पक्की कर ली।जर्मनी ने खेल पर अपना अधिकार जमाना शुरू कर दिया, मुसियाला लगातार चमकता रहा।यह चूक महंगी साबित हुई क्योंकि जर्मनी ने जल्द ही अपनी बढ़त बढ़ा ली।

जमाल मुसियाला और एल्के गुंडोगन के गोलों की मदद से जर्मनी ने यूरो 2024 के रोमांचक मुकाबले में हंगरी पर 2-0 से आत्मविश्वास भरी जीत हासिल की और सुनिश्चित किया कि मेजबान टीम ने बुधवार को प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाए रखा। 

स्टटगार्ट में खचाखच भरे एमएचएरेना के सामने आयोजित इस मैच में मेजबान टीम ने अपने शुरुआती ग्रुप ए मुकाबले में स्कॉटलैंड के खिलाफ 5-1 की जोरदार जीत के कुछ ही दिन बाद अच्छी जीत हासिल की। इस जीत के साथ जर्मनी ने यूरो 2024 के राउंड 16 में जगह पक्की कर ली।

यूरो 2024 की भिड़ंत हंगरी के शुरुआती जोश के साथ शुरू हुई, लगभग बढ़त हासिल कर ली, लेकिन मैनुअल नेउर की सतर्कता के कारण, जिसने एक महत्वपूर्ण बचाव किया। जैसे ही दर्शकों ने जर्मनी की रक्षा का परीक्षण किया, काई हैवर्ट ने एक शक्तिशाली शॉट के साथ जवाबी कार्रवाई की, जिसे पीटर गुलासी ने रोकने में कामयाबी हासिल की, जिससे हंगरी को जर्मनी की आक्रमण क्षमता की याद आ गई।

शुरुआती दौर में हंगरी की रक्षा मजबूत दिखी, लेकिन 23वें मिनट में गलत संचार के कारण सनसनीखेज जमाल मुसियाला को इसका फायदा उठाने का मौका मिला और उन्होंने टूर्नामेंट में अपना दूसरा गोल दागकर जर्मनी को आगे कर दिया। कुछ ही समय बाद नेउर को फिर से कार्रवाई में बुलाया गया, इस बार डोमिनिक स्ज़ोबोस्ज़लाई की शक्तिशाली फ्री किक को फुल-लेंथ डाइव के साथ नकार दिया गया।

जर्मनी ने खेल पर अपना अधिकार जमाना शुरू कर दिया, मुसियाला लगातार चमकता रहा। जैसे-जैसे आधा खेल आगे बढ़ा, हंगरी ने खुद को रक्षात्मक स्थिति में पाया। मुसियाला ने हाफ़टाइम से ठीक पहले साइड नेटिंग पर जोरदार प्रहार करके अपनी संख्या लगभग दोगुनी कर ली, जबकि हंगरी को आशा का एक क्षण मिला जब उन्होंने गेंद को जर्मनी के नेट में डाल दिया, लेकिन उनके जश्न को ऑफसाइड ध्वज द्वारा कम कर दिया गया।

अपने रक्षात्मक प्रयासों के बावजूद, हंगरी ब्रेक की ओर बढ़ने के लिए विवाद में बना रहा, हालाँकि उन्हें पहली अवधि में जर्मनी के आधे हिस्से में प्रवेश करने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। दूसरे हाफ में जर्मनी ने अपना दबाव बनाए रखा और हंगरी ने बराबरी का सुनहरा मौका गंवा दिया जब बरनबास वर्गा ने आशाजनक स्थिति से आगे बढ़कर बढ़त बना ली। यह चूक महंगी साबित हुई क्योंकि जर्मनी ने जल्द ही अपनी बढ़त बढ़ा ली।

मैक्स मिटलस्टेड से एक सटीक क्रॉस एल्के गुंडोगन को मिला, जिन्होंने 67वें मिनट में आठ गज की दूरी से शांतिपूर्वक समाप्त किया, जिससे जर्मनी को एक आरामदायक गद्दी मिल गई। जैसे ही जर्मनी ने नई ऊर्जा और सामरिक समायोजन के लिए अपने विकल्पों का उपयोग किया, हंगरी ने जर्मनी की संगठित रक्षा को तोड़ने के लिए संघर्ष किया, गुंडोगन की क्लिनिकल स्ट्राइक के बाद वह दो गोल से पीछे हो गया।

समय-समय पर आगे बढ़ने के बावजूद, हंगरी गंभीर खतरा पैदा करने में विफल रहा, क्योंकि उसमें रचनात्मकता और वापसी करने की क्षमता का अभाव था। जर्मनी के निरंतर नियंत्रण ने हंगरी के पुनरुत्थान की किसी भी उम्मीद को विफल कर दिया, जिससे एक ठोस जीत हासिल हुई जो यूरो 2024 में उनकी ताकत को उजागर करती है। 

इस बीच हंगरी को टूर्नामेंट में अपने अगले मैचों से पहले फिर से संगठित होने और अपनी कमियों को दूर करने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

Web Title: Euro 2024: Musiala, Gundogan on target as Germany outclasses Hungary with 2-0 win; through to round of 16

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे