हिमा दास की गैरमौजूदगी के बावजूद एएफआई को मिश्रित चार गुणा 400 मीटर स्पर्धा में अच्छे प्रदर्शन का भरोसा

By भाषा | Published: September 19, 2019 09:29 PM2019-09-19T21:29:44+5:302019-09-19T21:29:44+5:30

विश्व चैंपियनशिप की रिले स्पर्धाओं में शीर्ष आठ में रहने वाली टीमें 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए स्वत: क्वालिफाई कर जाएंगे।

Despite Hima Das' absence, AFI hopes for good show by India in World Championships mixed 4x400m relay | हिमा दास की गैरमौजूदगी के बावजूद एएफआई को मिश्रित चार गुणा 400 मीटर स्पर्धा में अच्छे प्रदर्शन का भरोसा

हिमा दास की गैरमौजूदगी के बावजूद एएफआई को मिश्रित चार गुणा 400 मीटर स्पर्धा में अच्छे प्रदर्शन का भरोसा

Highlightsदेश की चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले टीम दोहा विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है। हिमा पीठ में चोट के कारण 27 सितंबर से शुरू हो रही विश्व चैंपियनशिप से बुधवार को बाहर हो गईं।

नई दिल्ली, 19 सितंबर। भारत के उप मुख्य कोच राधाकृष्णन नायर ने गुरुवार को कहा कि स्टार धाविका हिमा दास की गैरमौजूदगी के बावजूद देश की चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले टीम दोहा विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है। विश्व जूनियर चैंपियन हिमा पीठ में चोट के कारण 27 सितंबर से शुरू हो रही विश्व चैंपियनशिप से बुधवार को बाहर हो गईं जिससे भारतीय टीम को झटका लगा है। भारतीय टीम को नई स्पर्धा चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले से काफी उम्मीदें थी।

नायर ने पीटीआई से कहा, ‘‘अधिक अंतर पैदा नहीं होगा (हिमा के बाहर होने से)। हमें सकारात्मक रहना होगा और हमारा अब भी मानना है कि हम मिश्रित चार गुणा 400 मीटर के फाइनल में जगह बना सकते हैं।’’

विश्व चैंपियनशिप की रिले स्पर्धाओं में शीर्ष आठ में रहने वाली टीमें 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए स्वत: क्वालिफाई कर जाएंगे। भारत ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के दौरान तीन मिनट 15 . 71 सेकेंड के समय के साथ मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले में 14वें स्थान की टीम के रूप में विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया था। बहरीन की टीम ने स्वर्ण पदक जीता था लेकिन उसके एक धावक के डोपिंग में फंसने के बाद उससे पदक छीन लिया गया। भारत की ओर से इस स्पर्धा में मोहम्मद अनस, राजीव आरोकिया, एमआर पूवम्मा और हिमा दास दौड़े थे। दोहा में हालांकि हिमा और चोटिल राजीव दोनों ही भारत की ओर से हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

इस बीच एथलेटिक्स की वैश्विक संचालन संस्था आईएएएफ ने गुरुवार को इस प्रतियोगिता के लिए अस्थाई प्रवेश सूची जारी की। इस सूची में 26 भारतीयों को जगह मिली है लेकिन उम्मीद के मुताबिक हिमा का नाम इसमें नहीं है।

अंजलि देवी को इस सूची में शामिल किया गया है लेकिन उनका प्रतिनिधित्व 21 सितंबर को पटियाला में होने वाले ट्रायल पर निर्भर करेगा। इस बीच पता चला है कि भारतीय खेल औषधि महासंघ के अध्यक्ष डा. पीएसएम चंद्रन ने मई में ही टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना(टाप्स) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश राजगोपालन को पत्र लिखकर चोट के बावजूद हिमा के प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते रहने के जोखिम के बारे में बता दिया था।

Web Title: Despite Hima Das' absence, AFI hopes for good show by India in World Championships mixed 4x400m relay

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे