Commonwealth Games 2022: मुक्केबाज नीतू गंघास ने किया धमाल, इंग्लैंड की रेश्जटान डेमी जेड को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 7, 2022 03:26 PM2022-08-07T15:26:29+5:302022-08-07T15:51:39+5:30

Commonwealth Games 2022: महिलाओं के मिनिममवेट (45-48 किग्रा) वर्ग में मेजबान इंग्लैंड की रेश्जटान डेमी जेड को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है।

Commonwealth Games 2022 Indian Boxer Nitu Ganghas wins gold women's minimum weight category England Resjatan Demi Jade 5-0 | Commonwealth Games 2022: मुक्केबाज नीतू गंघास ने किया धमाल, इंग्लैंड की रेश्जटान डेमी जेड को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता

भारत की बेटी ने कमाल कर दिया।

Highlightsपदार्पण कर रही नीतू अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंच गयी थी।सेमीफाइनल में कनाडा की प्रियंका ढिल्लों को आरएससी (रैफरी द्वरा मुकाबला रोकना) से पराजित किया था।

Commonwealth Games 2022: भारतीय मुक्केबाज नीतू गंघास ने राष्ट्रमंडल खेलों में धमाल कर दिया। महिलाओं के मिनिममवेट (45-48 किग्रा) वर्ग में मेजबान इंग्लैंड की रेश्जटान डेमी जेड को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है। गंघास ने दबदबे भरा प्रदर्शन जारी रखते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

अपने मुकाबलों के फाइनल में मेजबान देश इंग्लैंड के प्रतिद्वंद्वी को पराजित किया। सबसे पहले रिंग में उतरी नीतू ने महिलाओं के मिनिममवेट (45-48 किग्रा) वर्ग के फाइनल में रेस्जटान डेमी जेड को हराया। राष्ट्रमंडल खेलों में पदार्पण में ही नीतू ने गजब का आत्मविश्वास दिखाया और फाइनल में भी वह इसी अंदाज में खेली जैसे पिछले मुकाबलों में खेली थीं।

पदार्पण कर रही नीतू अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंच गयी थी। उन्होंने सेमीफाइनल में कनाडा की प्रियंका ढिल्लों को आरएससी (रैफरी द्वरा मुकाबला रोकना) से पराजित किया था। भारत की बेटी ने कमाल कर दिया।

पदार्पण कर रही 21 साल की नीतू के चेहरे पर आत्मविश्वास साफ झलक रहा था, वह ‘ओपन गार्ड’ खेल रही थी ताकि प्रतिद्वंद्वी को मुक्के मारने के लिये उकसा सकें और वह अपने सीधे मुक्केबाजें का बखूबी इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने लगातार ‘एक-दो’ मुक्कों से दबदबा बनाया जिससे रैफरी को मुकाबला रोकने के लिये बाध्य होना पड़ा।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता

भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को यहां गत चैंपियन न्यूजीलैंड को शूट आउट में 2-1 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता। भारतीय टीम मैच के अंतिम लम्हों में 1-0 से आगे चल रही थी लेकिन आखिरी 30 सेकेंड से भी कम समय में उसने विरोधी टीम को पेनल्टी कॉर्नर दे दिया।

यह पेनल्टी स्ट्रोक में बदला और ओलीविया मेरी ने न्यूजीलैंड को बराबरी दिला दी जिसके बाद मुकाबला शूट आउट में खिंच गया। भारत ने शूट आउट में धैर्य बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की। विवादास्पद सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार के बाद इस मुकाबले में खेल रही भारतीय टीम ने पूरे मैच के दौरान बेहतर प्रदर्शन किया और पदक अपने नाम किया।

सलीमा टेटे के गोल की बदौलत भारत मध्यांतर तक 1-0 से आगे था। ब्रेक के बाद नेहा गोयल ने टीम की बढ़त को लगभग दोगुना कर दिया था लेकिन न्यूजीलैंड ने अपनी रक्षापंक्ति के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत भारत को अपनी स्थिति मजबूत नहीं करने दी।

Web Title: Commonwealth Games 2022 Indian Boxer Nitu Ganghas wins gold women's minimum weight category England Resjatan Demi Jade 5-0

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे