नहीं रहे फुटबॉल के 'जादूगर' पेले, 82 साल की उम्र में निधन, तीन वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी

By विनीत कुमार | Published: December 30, 2022 07:36 AM2022-12-30T07:36:33+5:302022-12-30T08:16:26+5:30

ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले का निधन हो गया है। वह 82 साल के थे और पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। पेले एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।

Brazilian footballer Pele dies at 82, only player to win three FIFA World Cup titles | नहीं रहे फुटबॉल के 'जादूगर' पेले, 82 साल की उम्र में निधन, तीन वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी

महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले का निधन (फाइल फोटो)

Highlightsपेले का 82 साल की उम्र में निधन, कैंसर सहित कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे।तीन फीफा विश्व कप खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं, पहली बार 17 साल की उम्र में ब्राजील को बनाया था विश्व चैम्पियन।ब्राजील के लिए पेले ने 92 मैचों में सर्वाधिक 77 गोल किए, हाल में नेमार ने इस रिकॉर्ड की बराबरी की है।

नई दिल्ली: महानतम फुटबॉल खिलाड़ी ब्राजील के पेले का 82 साल की उम्र में गुरुवार को निधन हो गया। वह पिछले कई दिनों से कैंसर से जंग लड़ रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे। कुछ दिनों पहले पेले की तबीयत काफी बिगड़ गई थी और डॉक्टरों ने कहा था कि उन्हें किडनी और कार्डियक डिसफंक्शन के बाद ज्यादा देखभाल की जरूरत है। उनका सास लेने संबंधी संक्रमण का भी इलाज चल रहा था जो कोविड-19 के बाद से काफी बढ़ गया था।

पेले का पिछले साल सितंबर में आपरेशन हुआ था जिसमें उनका ‘कोलोन ट्यूमर’ निकाला गया था । उनके परिवार या डॉक्टरों में से किसी ने नहीं कहा था कि क्या यह दूसरे अंगों तक भी फैल गया है । पिछले सप्ताह स्थानीय मीडिया ने कहा था कि पेले की कीमोथेरेपी का असर नहीं हो रहा है और डॉक्टरों ने उन्हें प्रशामक देखभाल पर रखने का फैसला किया है । पेले के परिवार ने हालांकि इसका खंडन किया था ।

पेले: तीन बार वर्ल्ड कप जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी

पेले का असल नाम एडसन अरेंटेस डो नैसिमेंटो है। उन्हें फुटबॉल की दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता था। वह तीन फीफा विश्व कप खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। जिन्होंने 1958, 1962 और 1970 में ब्राजील को यह खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई। पेले ने क्लब और राष्ट्रीय स्तर पर भी कई ट्राफियां जीती थी।

ब्लैक पर्ल के नाम से भी थे मशहूर

पेले का जन्म 23 अक्टूबर 1940 को ब्राजील के ट्रेस कोराकोएस में हुआ था। पिता डोनडिन्हो भी एक फुटबॉलर थे और फ्लूमिनेंस क्लब की ओर से खेलते थे। दिलचस्प बात ये भी है कि पेले का नाम अमेरिकी वैज्ञानिक थॉमस एल्वा एडिसन के नाम पर रखा गया था। बाद में स्कूल के दिनों में वह 'पेले' नाम से जाने जाने लगे।

'ब्लैक पर्ल' के नाम से भी मशहूर पेले एक बेहतरीन गोल-स्कोरर रहे। फुटबॉल के मैदान पर उनमें में प्रतिद्वंद्वी को छकाने और किसी भी पैर से एक सटीक और शक्तिशाली शॉट के साथ गोल करने की जबर्दस्त क्षमता थी।

ब्राजील को 17 साल की उम्र में जिताया वर्ल्ड कप

ब्राजील ने पहला वर्ल्ड कप 1958 में जीता था। इसमें पेले की भी भूमिका अहम रही थी। वह तब केवल 17 साल के थे। पेले ने सेमीफाइनल में फ्रांस के खिलाफ 5-2 की जीत में हैट्रिक गोल दागे थे। इसके बाद फिर स्वीडन के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भी उन्होंने दो गोल किए। पेले ने इस वर्ल्ड कप में कुल छह गोल दागे थे जिसके लिए उन्हें बेस्ट यंग प्लेयर का अवॉर्ड भी मिला था।

पेले ने अपने करियर में कुल 1363 मैच खेलकर 1279 गोल दागे। ब्राजील के लिए उन्होंने 92 मैचों में 77 गोल किए थे और सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे। हाल में नेमार ने उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी की है। पेले ने फीफा विश्व कप में चार संस्करणों में 14 मैचों में 12 गोल किए हैं, जो रोनाल्डो के बाद किसी भी ब्राजीलियाई द्वारा सबसे अधिक गोल हैं।

Web Title: Brazilian footballer Pele dies at 82, only player to win three FIFA World Cup titles

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे