Asian Games 2018, 3rd Day Live Update from Jakarta and Palembang | Asian Games, 3rd Day: भारत के खाते में तीसरे दिन आए 5 मेडल, सौरभ का गोल्ड मेडल रहा आकर्षण
एशियन गेम्स लाइव अपडेट

जकार्ता, 20 अगस्त। इंडोनेशिया के जकार्ता और पेलेबर्ग में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स में भारत के कुल पदकों की संख्या 10 हो गई है। इसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और 4 ब्रॉन्ड मेडल हैं। खेलों के तीसरे दिन भारत के खाते में 5 मेडल आए। शूटिंग में संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन में  सिल्वर मेडल जीता। पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में भी भारतीय खिलाड़ियों ने दो मेडल अपने नाम किए। इस इवेंट में भारत की ओर से सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया, जबकि ब्रॉन्ज मेडल पर भी भारतीय शूटर अभिषेक वर्मा ने कब्जा जमाया। भारत की झोली में एक ब्रॉन्ज मेडल सेपकटकरा से भी आया।

दिन का आखिरी मेडल ब्रॉन्ज के तौर पर दिव्या काकरन ने जीता। महिला कुश्ती में मंगलवार को ब्रॉन्ज मेडल जीतते दिव्या ने भारत के कुल पदकों की संख्या 10 पहुंचा दी।भारत के लिए पहला गोल्ड कुश्ती में बजरंग पूनिया ने पहले दिन दिलाया था। इसके बाद दूसरा गोल्ड भी कुश्ती में विनेश फोगाट ने दूसरे दिन दिलाया। इसके अलावा दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल भारत के नाम दूसरे दिन तक आये थे।

Asian Games, 3rd Day LIVE: लाइव अपडेट

- भारतीय फैंस के लिहाज से तीसरे दिन के खेल खत्म। भारत 10 पदकों के साथ 7वें स्थान पर है। तीसरे दिन भारत की झोली में 5 मेडल आये। 

- वुशु: भारत का एक और मेडल पक्का। पुरुषों के सांडा- 56 किलोग्राम स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचे संतोष कुमार। थाईलैंड के प्रतिद्वंद्वी को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में

- महिला हॉकी में भारत की बड़ी जीत, अपने दूसरे मैच में कजाकिस्तान को 21-0 से हराया

- वुशु: भारत का एक मेडल पक्का। महिलाओं के सांडा 60 किलोग्राम स्पर्धा में रोशिबिना देवी पाकिस्तान की प्रतिद्वंद्वी को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचीं। अब कम से कम ब्रॉन्ज मेडल पक्का हुआ।

- आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक: प्रणति नायक और अरुणा रेड्डी वॉल्ट फाइल्स के लिए क्वॉलिफाई कर गई हैं। दीपा कर्माकर टीम इवेंट में फाइनल में नहीं पहुंच सकी क्योंकि टीम के साथी खिलाड़ियों के मुकाबले उनका स्कोर कम रहा। एक देश से दो ही खिलाड़ी आगे जा सकते थे। बैलेंस्ड बीम स्पर्धा में दीपा फाइनल में


- कुश्ती: दिव्या काकरन ने महिलाओं के फ्री स्टाइल 68 किलोग्राम स्पर्धा में जीता ब्रॉन्ज मेडल। भारत के लिए ये 10वां मेडल है। दिव्या ने चीनी ताइपे की चेन वेनलिंग को 10-0 से हराया। दरअसल, दिव्या को क्वॉर्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उन्हें हराने वालीं शारकु टुमेंटसेटसेग फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही और इसलिए दिव्या को ब्रॉन्ज मेडल खेलने का मौका मिला।

- टेनिस में रोहन बोपन्ना और अंकिता रैना मिक्स्ड डबल्स के राउंड ऑफ 16 में पहुंचे। कोरिया के किन नरी और ली जीमून को 6-3, 2-6, 11-9 से हराया

- तैराकी: मेंस 50 मीटर फ्री स्टाइल में विरधावल खडे ब्रॉन्ज से चूके। 22.47 सेकेंड के साथ चौथे स्थान पर रहे। जापान के सुनिचि नाकाओ ने 22.46 सेकेंड के साथ ब्रॉन्ज जीता।

- कबड्डी : भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने थाइलैंड को 49-30 से हराया। इससे पहले सोमवार को भारतीय टीम को दक्षिण कोरिया के हाथों संघर्षपूर्ण मुकाबले में 23-24 से हार का सामना करना पड़ा था।

- कबड्डी : भारतीय पुरुष टीम का थाइलैंड की टीम के साथ मुकाबला शुरू।

- हैंडबॉल : भारतीय महिला हैंडबॉल टीम को ग्रुप-ए के मैच में नॉर्थ कोरिया के खिलाफ 49-19 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने अभी तक चार मैच खेले हैं और चारों मैचों में उसे हार मिली है।

- सेपकटाकरा : भारतीय रेगू टीम सेपकटाकरा स्पर्धा के सेमीफाइनल में थाइलैंड से हारकर फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई, लेकिन उसे ब्रॉन्ज मेडल हासिल हो गया।

- शूटिंग : श्रेयसी सिंह और लक्ष्य निशानेबाजी की ट्रैप मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में पदक की दौड़ से बाहर हो गए हैं। श्रेयसी और लक्ष्य की भारतीय टीम फाइनल स्पर्धा से बाहर होने वाली पहली टीम थी। भारतीय ट्रैप टीम ने क्वालिफिकेशन में 142 अंक हासिल कर पांचवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

- टेनिस : भारत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने टेनिस की पुरुष युगल वर्ग स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। बोपन्ना और शरण की जोड़ी ने पुरुष युगल के प्री-क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड के नुतानोन कदचापनन और विशाया त्रोंगचारोएनचेकुल की जोड़ी को मात दी। प्री-क्वार्टर फाइनल में बोपन्ना और शरण ने 51 मिनट के भीतर थाईलैंड की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

- कुश्ती : ज्ञानेंद्र के बाद भारत के अन्य पहलवान मनीष को भी क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। 

- कुश्ती : भारत के पुरुष पहलवान ज्ञानेंद्र 60 किलोग्राम भारवर्ग ग्रीकोरोमन स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गए। ज्ञानेंद्र को उज्बेकिस्तान के इस्लोमजोन बाखरामोव ने एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात दी।

- टेनिस : भारतीय पुरुष युगल जोड़ी सुमित नागल और रामकुमार रामानाथन ने टेनिस की पुरुष युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सुमित और रामकुमार ने प्री-क्वार्टर फाइनल में ताइवान के चेन टी और पेंग सियेनइन की जोड़ी को मात दी। भारतीय जोड़ी ने चेन और पेंग की जोड़ी को सीधे सेटों में 7-6(5), 7-6(2) से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।


- कुश्ती : महिला कुश्ती में भारत की एक और खिलाड़ी किरण बिश्नोई को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। किरण को 76 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा में किर्गिस्तान की मेडेट आइपेरी ने 4-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

- शूटिंग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ के रहने वाले सौरभ चौधरी को इंडोनेशिया में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने पर ईनाम स्वरूप 50 लाख देने की घोषणा की। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया है कि सौरभ को राज्य सरकार में राजपत्रित अधिकारी का पद दिया जाएगा।

- शूटिंग : भारतीय निशानेबाज संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन के फाइनल सिल्वर मेडल अपने नाम किया। संजीव ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में सातवां स्थान हासिल था। संजीव ने 452.7 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल कर रजत पर कब्जा जमाया। भारतीय निशानेबाज संजीव का यह एशियाई खेलों में इस स्पर्धा में जीता गया पहला पदक है।


- कुश्ती : भारत के पहलवान मनीष ने पुरुषों की 67 किलोग्राम भारवर्ग ग्रीकोरोमन स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे हैं। प्री-क्वार्टर फाइनल में मनीष ने जापान के सुचिका शिमोयामाडा को 7-3 से मात देते हुए अगले दौर में जगह बनाई।

- कुश्ती : भारत की महिला पहलवान दिव्या काकरान 68 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गईं। दिव्या को मंगोलिया की पहलवान तुमेनटसेटसेग शारखु ने 11-1 से मात दी।

- तीरंदाजी : दीपिका कुमारी, प्रोमिला देमेरी और अंकिता भकत की भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने महिलाओं की रिकर्व टीम तीरंदाजी स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। प्री-क्वार्टर फाइनल में भारतीय महिला टीम का सामना मंगोलिया से होगा। भारतीय महिला टीम ने रैंकिंग राउंड में 1908 अंकों के साथ सातवां स्थान हासिल किया और प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। ऐसे में क्वार्टर फाइनल के लिए भारतीय महिला टीम 25 अगस्त को मंगोलिया से अंतिम-16 दौर में भिड़ेगी।

- वॉलीबाल : भारतीय महिला वॉलीबाल टीम को दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। भारत को पूल-बी के मैच में वियतनाम ने 3-0 से मात दी। इससे पहले भारतीय टीम रविवार को कोरिया ने 3-0 ने हरा दिया था।

- टेनिस : भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी करमान कौर थंडी को महिला एकल वर्ग टेनिस स्पर्धा में निराशा हाथ लगी। करमान को प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हारकर बाहर होना पड़ा। करमान को प्री-क्वार्टर फाइनल में ताइवान की लियांग एन-शोउ ने 6-2, 4-6, 6-7(4) से मात देकर बाहर किया।

- कुश्ती : भारतीय पहलवान ग्यानेंद्र ने अच्छा प्रदर्शन कर पुरुषों की 60 किलोग्राम ग्रीक-रोमन स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। ग्यानेंद्र ने प्री-क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड के पियाबुत विरातुल को 10-2 से मात दी।


- शूटिंग : भारतीय शूटर श्रेयसी सिंह और लक्ष्य शेरॉन की जोड़ी ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए निशानेबाजी की ट्रैप मिश्रित स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। श्रेयसी और लक्ष्य की टीम ने क्वालिफिकेशन में 142 अंकों के साथ पांचवां स्थान हासिल किया। फाइनल के लिए सूची में ताइवान की टीम 146 अंकों के साथ पहले, चीन दूसरे और लेबानोन की टीम तीसरे स्थान पर रही।

- कबड्डी : भारतीय महिला कबड्डी टीम ने इंडोनेशिया को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह। भारत ने ग्रुप ए के मुकाबले में इंडोनेशिया को 54-22 से हराया।


- टेनिस : अंकिता रैना ने जापान की होजुमी को 6-1, 6-2 से हराकर वीमंस सिंगल इवेंट के क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

- तीरंदाजी : वीमंस रिकर्व व्‍यक्तिगत रैंकिंग राउंड में भारत की दीपिका कुमारी 17वें पायदान पर रही। पहले हाफ में दीपिका में 330 अंक के साथ 12वें और दूसरे हाफ में 319 अंक के साथ 22वें स्‍थान पर रही।

- शूटिंग : भारतीय निशानेबाज संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। संजीव ने इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में सातवां स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई। भारत के एक अन्य निशानेबाज अखिल शिरोन आगे नहीं बढ़ पाए और उन्हें क्वालिफिकेशन में 11वां स्थान हासिल हुआ। संजीव ने 1160 अंक हासिल करते हुए सातवें स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया है।

- कबड्डी: श्रीलंका को 38-12 से हराने के बाद भारतीय महिला कबड्डी टीम का मैच इंडोनेशिया के साथ शुरू।

- शूटिंग : भारत के 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने एशियाई खेलों में इस स्पर्धा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 240.7 अंक हासिल किए और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। अभिषेक वर्मा ने फाइनल में शीर्ष-3 में जगह बनाई और अंत में कुल 219-3 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता।


- शूटिंग : भारतीय शूटर सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जीता गोल्ड मेडल।

- शूटिंग : भारतीय शूटर अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।


- ताइक्वांडो : भारत की कशिश मलिक ताइक्वांडो प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में साउथ कोरिया की ली से हारकर हुईं बाहर। 57 किलोग्राम की कैटेगरी में उन्हें 18-7 से हार का सामना करना पड़ा।


- ताइक्वांडो : भारत की कशिश मलिक ताइक्वांडो प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। 57 किलोग्राम की कैटेगरी में उन्होंने मलेशिया की रोसलान को 28-10 से मात देकर अगले राउंड में जगह बनाई है।

- शूटिंग : भारतीय शूटर सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल के लिए किया क्वालिफाई। क्वालिफाइंग राउंड में सौरभ 585 अंक के साथ टॉप पर रहे, जबकि अभिषेक 580 अंकों के साथ छठे नंबर पर रहे।


- नौकायन : भारतीय खिलाड़ी दत्तु भोनाकल ने नौकायन प्रतियोगिता में पुरुषों की एकल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। रीपचेज में मिले अवसर पर दत्तु ने संघर्ष करते हुए सात मिनट और 45.71 सेकेंड का समय निकालकर फाइनल में जगह बनाई।


- स्विमिंग :  भारत के वीरधवल खड़े ने 50 मीटर फ्री स्टाइल की हीट के फाइनल राउंड के लिए क्वालिफाई कर लिया है।


- कबड्डी : भारतीय महिला कबड्डी टीम ने ग्रुप ए में श्रीलंका को 38-12 से हराया।

- स्विमिंग : भारत के अंशुल कोठारी में 50 मीटर फ्रीस्टाइल में अपनी हीट में टॉप पर रह कर क्वालिफाइ कर लिया है। उन्होंने  23.83 की टाइमिंग के साथ क्वालिफाइ किया है।

- इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स (18th Asian Games) में भारतीय खिलाड़ी तीसरे दिन यानि मंगलवार को तीरंदाजी, जिम्नास्टिक, हॉकी, कबड्डी, निशानेबाजी, तैराकी, टेनिस और कुश्ती में अपनी दावेदारी पेश करेंगे।

दूसरे दिन भारत के खाते में आए एक गोल्ड, दो सिल्वर

पहले दिन के शानदार खेल को जारी रखते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे एक गोल्ड और दो सिल्वर मेडल अपने नाम किए। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीद के अनुरूप कुश्ती का ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया, जबकि निशानेबाजों ने दो सिल्वर मेडल जीते। पालेमबांग में शूटिंग रेंज में दीपक कुमार (10 मीटर एयर राइफल) और लक्ष्य शेरॉन (पुरूषों की ट्रैप) ने रजत पदक अपने नाम किया।

पहले दिन भारत के खाते में एक गोल्ड, एक ब्रांज

एशियन गेम्स 2018 के पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक गोल्ड मेडल और एक ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। भारत की ओर से बजरंग पूनिया ने कुश्ती में गोल्ड मेडल अपने नाम किया, वहीं शूटिंग में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल देश ने नाम किया। स्वर्ण पदक के एक और बड़े दावेदार माने जा रहे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने हालांकि निराश किया और वह खेलों के पहले दिन रविवार को पहले ही दौर में हार कर बाहर हो गए।

English summary :
Asian Games 3rd Day Live Updates: In the 18th Asian Games going on in Jakarta and Peleberg of Indonesia, Indian players are performing well and won two gold medals India.


Web Title: Asian Games 2018, 3rd Day Live Update from Jakarta and Palembang
अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे